PHOTO : रोहिंग्या मुस्लिमों के नरसंहार की जांच रिपोर्ट, लाइन में खड़ा कर सैनिकों ने मारी थी गोली

रायटर्स समाचार एजेंसी के दो पत्रकारों को 10 रोहिंगियों मुस्लमानों के नरसंहार की जांच के बाद म्यांमार ने गिरफ्तार किया था, समाचार एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा कि हमारे पास हत्याओं का विवरण है. यह पहली बार है जब रायटर्स ने सार्वजनिक रूप से पुष्टि की है कि म्यांमार के नागरिक वा लॉन (31) और क्यू सो ओ ओ (27) यांगून के बाहरी इलाके में 12 दिसंबर को गिरफ्तार किए गए थे।

पिछले अगस्त से लगभग 700,000 रोहिंग्या देश छोड़कर भाग गए हैं, जो बौद्ध-बहुमत वाले देश के सैनिकों के हाथों अत्याचार और पिड़ायें झेल रहे थे । हालांकि म्यांमार के अधिकारियों ने इन आरोपों से इनकार किया, लेकिन उत्तरी रखाईन के मुस्लिम क्षेत्रों में मीडिया के प्रवेश करने से स्वतंत्रा नहीं है । गुरुवार को रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें बताया गया है कि 2 सितंबर, 2017 को म्यांमार के सैनिकों और बौद्धों ने 10 सितंबर 2017 को रखाईन के इन्न डिन (Inn Din) गांव में 10 रोहंगियों को मार डाला था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्न डिन (Inn Din) नरसंहार की रॉयटर्स की जांच से म्यांमार पुलिस अधिकारियों ने समाचार एजेंसी के दो संवाददाताओं को गिरफ्तार करने के लिए प्रेरित किया । यह नरसंहार बौद्ध ग्रामीणों, सुरक्षा अधिकारी और मृत लोगों के रिश्तेदारों की गवाही पर आधारित था। इसमें पीड़ितों के फोटोग्राफ शामिल हैं, हत्या के पहले तल पर घुटने टेकने वाले हाथों – और गोली मार दी जाने के बाद एक गड्ढे में उनके शरीर दफना दिया । उनकी उम्र 17 से 45 साल थी। उनमें से छात्र, मछुआरे, किसान और दुकान के मालिक थे। वे इन्न डिन (Inn Din) गांव में ही रोहंग्या समुदाय का हिस्सा थे।

2 सितंबर, 2017 को म्यांमार के सैनिकों और बौद्धों ने 10 सितंबर 2017 को रखाईन के इन्न डिन (Inn Din) गांव में 10 रोहंगियों को मार डाला था

जब वे उन्हें ले जा रहे थे, तो उन्होंने कहा, ‘चिंता न करें, हम जल्द ही अपने पुत्रों को भेज देंगे हम एक बैठक के लिए उन्हें ले जा रहे हैं’, एक पीड़ित के पिता अब्दु शकुर ने कहा। पत्रकारों की गिरफ्तारी के एक महीने बाद, म्यांमार की सेना ने एक दुर्लभ कथन जारी किया कि इन्होंने इन्न डिन (Inn Din) गांव में 10 रोहिंग्या आतंकवादियों के अतिरिक्त न्यायिक हत्याओं में भाग लिया।

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि गवाहों ने इनकार करते हुए कहा कि कथित हत्याकांड से पहले रोहंग्या विद्रोहियों के किसी भी बड़े हमले में कोई भी हमला नहीं किया गया है। म्यांमार सरकार के एक प्रवक्ता को तुरंत टिप्पणी के लिए नहीं पहुंचा जा सका। लेकिन म्यांमार अत्याचारों की ओर इशारा करते हुए सबूतों की बढ़ती हुई मात्रा के बावजूद, अपने सुरक्षा अधिकारियों द्वारा व्यवस्थित दुर्व्यवहार से इनकार करता है। मानव अधिकार समूह और दुनिया भर के राजनयिकों से रिहा होने की मांग के बावजूद न्यायाधीशों ने पूर्व सुनवाई अवधि के दौरान दो पत्रकारों को जमानत से वंचित कर दिया है ।

 

 

स्रोत : अल जजीरा