अररिया: सरफ़राज़ की जीत के बौखलाहट में रची गई ये फर्जी विडियो की साजिश, हुए बेनकाब

बिहार के जिला अररिया से राजद नेता सरफराज आलम की जीत के बाद एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगते दिखे। हालांकि, इस वीडियो के फर्जी होने का दावा किया जा चुका है, और बताया यह भी जा रहा है कि सरफराज आलम की जीत से जलने वाले लोग ही यह फर्जी विडियो तैयार किया था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक, अंग्रेजी ऑल्ट न्यूज़ की रिसर्च के अनुसार यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है और इसमें छेड़छाड़ की गई है। इस न्यूज़ वेबसाइट ने टेक्निकली इस वीडियो की जांच की है। उनका कहना है कि इस वीडियो को 3 अलग अलग सोर्सेज से लेकर इसकी जांच की गई है। इसके ऑडियो फ्रेम्स को जांचा गया है। ऑडेसिटी सॉफ्टवेयर में जब इन सभी वीडियो के फ्रेम को बारीकी से देखा गया तो पता चला कि वीडियो में दो जगह ऑडियो का कीफ्रेम जीरो है।

वहीँ कुछ अन्य सॉफ्टवेयर के जरिये भी इस वेबसाइट ने वीडियो को परखा। जहां उन्हें दो जगह ऑडियो लेवल जीरो मिला। ऑल्ट न्यूज़ का कहना है कि इस वीडियो को ध्यान से सुनने पर पता चलता है कि बैकग्राउंड में टकटक की आवाज आ रही है। इसके अलावा भी इस वीडियो में कई जगह शोरगुल की आवाज सुनाई देती है।

लेकिन इन सब के बीच कुछ जगहों पर ऑडियो लेवल जीरो होने से वीडियो की प्रमाणिकता पर संदेह पैदा होता है। साथ ही इसके अलावा वीडियो फुटेज को भी बारीकी से परखा गया है, जहां पर लिप सिंकिंग को लेकर बताया गया है।

वीडियो को फ्रेम बाय फ्रेम जब जांचा गया तो सिर्फ एक लड़के का लिप्स सिंक हो रहा है बाकी के दो लड़कों का मुंह बंद है, मतलब यह कि अगर ऑडियो-वीडियो सिंक हो रहा है तो उस पीरियड में ऑडियो लेवल बढ़ना चाहिए जो नहीं बढ़ा है। इससे यह साफ़ होता है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। बता दे कि इस साजिश के बाद देशद्रोही नारे लगाने के आरोप में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

देखें विडियो। https://www.facebook.com/TheNewFekuExpress/videos/2020391514876839/