खराब गुणवत्ता आहार हत्यारा रोग से बड़ा स्वास्थ्य खतरा : संयुक्त राष्ट्र निकाय

खराब गुणवत्ता आहार मलेरिया, तपेदिक या खसरा की तुलना में दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है, क्योंकि आहार से संबंधित कारक अब बीमारी के वैश्विक बोझ में शीर्ष नौ योगदानकर्ताओं में से छह के लिए हैं। यद्यपि दुनिया इसकी जरूरतों की तुलना में अधिक भोजन का उत्पादन कर रही है, लेकिन अनुमानित तीन अरब लोगों के पास अब भी अपर्याप्त आहार है।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने एक रिपोर्ट में इसे पोषण के लिए कृषि और खाद्य प्रणालियों पर वैश्विक पैनल के साथ सह-लेखन किया। रिपोर्ट में कहा गया है, “हर साल, लगभग 1.3 अरब मीट्रिक टन भोजन मानव उपभोग के लिए उत्पादित होता है – कुल में से एक तिहाई जो उपभोक्ता की प्लेट तक कभी नहीं पहुंचता है।”

उच्च गुणवत्ता वाले आहार के लिए नीति कार्रवाई “शीर्षक से रिपोर्ट में कहा गया है कि” पहले से उत्पादित पोषक तत्व समृद्ध भोजन खाने से अधिकतर भोजन के लिए जमीन, पानी और ऊर्जा खपत से जुड़ी बचत होगी, इसके अतिरिक्त, 2030 तक अतिरिक्त 1 अरब लोगों की मांग को पूरा करने के लिए वर्तमान में आवश्यक दरों पर खाद्य उत्पादन के पैमाने और गति में वृद्धि की आवश्यकता होगी। ”

खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पारंपरिक प्रतिक्रिया पोषक तत्व (किलोकैरीज) प्रदान करने के लिए अनाज, कंद और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे प्रमुख फसलों के उच्च उत्पादन को बढ़ावा देना होगा। हालांकि, दुनिया भर के नीति निर्माता सिर्फ कैलोरी पर्याप्तता के बजाय स्वस्थ आहार की बढ़ती मांग को पूरा करने की चुनौती को तेजी से स्वीकार कर रहे हैं। मानव इतिहास में कैलोरी की दुनिया की कुल आपूर्ति कभी अधिक नहीं हुई है।