Google क्रोम के अंतर्निर्मित एंटी-वायरस टूल यूजर को बताए बिना निजी फाइलों को स्कैन कर रहा है

क्रोम क्लीनअप टूल को अवांक्षित सॉफ़्टवेयर को स्कैन करने और उसे निकालने के लिए 2014 में जोड़ा गया एक ब्राउज़र घटक था. यह मूल रूप से क्रोम के लिए एक वैकल्पिक ऐड ऑन था, उपयोगकर्ताओं को मैलवेयर और ब्लोटवेयर से छुटकारा पाने के कारण वे अनजाने में स्थापित कर लेते थे.

अक्टूबर 2017 में, माउंटेन व्यू फर्म ने इसे फिर से ब्रांडेड किया और इसे क्रोम इंस्टॉलेशन का अनिवार्य हिस्सा बनाया – बिना उपयोगकर्ता के ज्ञान के. कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के कारण गोपनीयता चिंताओं को वर्तमान में उपयोगकर्ताओं के दिमाग में सबसे आगे है, जिसने ट्रम्प से संबद्ध फर्म को 50 मिलियन से ज्यादा फेसबुक प्रयोक्ताओं पर डेटा प्राप्त किया, बिना जानकारी के.

इस जानकारी का उपयोग अमेरिकी में मतदाताओं को मनोवैज्ञानिक रूपरेखा के आधार पर लक्षित करने के लिए किया गया था, जिसमें राजनीतिक विज्ञापनों के फैसले थे।

न्यू यॉर्क स्थित स्टार्टअप सिक्योरसकोर कार्ड में एक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ केली शॉर्ट्रिज द्वारा इसे खोज की गई। शॉर्ट्रिज ने पाया कि यह उपकरण उसके विंडोज पीसी पर एक दस्तावेज फ़ोल्डर में फ़ाइलों को स्कैन कर रहा था और यह चिंतित था कि यह डेटा एकत्र कर सकता है।

उसने ट्विटर पर अपने निष्कर्षों को साझा किया, जिसमें उन्होंने कहा था ‘मैं सोच रहा था कि कैनरीटोकन (एक फ़ाइल फ़ोल्डर) क्यों ट्रिगर हो रहा था और पता चला कि अपराधी क्रोम था. ‘गूगल क्रोम चुपचाप विंडोज़ उपकरणों पर ए.वी. स्कैन प्रदर्शन शुरू कर दिया।

क्रोम के सुरक्षा के प्रमुख जस्टिन शू ने सोशल मीडिया पर सीधे उसे जवाब दिया, ट्विटर पर लिखा है ‘क्रोम क्लीनअप टूल (सीसीटी) एक सामान्य उद्देश्य एंटी-वायरस नहीं है. ‘सीसीटी का एकमात्र उद्देश्य है कि अवांछित सॉफ्टवेयरों को क्रोम से हटाना.

‘संभावित डेटा संग्रहण और संबंधित सहमती क्रोम गोपनीयता श्वेतपत्र में वर्णित हैं, और प्रत्येक सफाई कार्रवाई के लिए स्पष्ट उपयोगकर्ता का अनुमोदन आवश्यक है। ‘टीम ऑप्ट-आउट की जांच कर रही है, लेकिन यह दुरुपयोग की संभावना है।’ Google के सॉफ़्टवेयर रिमूवल टूल, जैसा कि शुरू में ज्ञात था, अवांछित सॉफ़्टवेयर से निपटने के लिए बनाया गया था जो ब्राउज़र के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है.

Google ने उस समय कहा ‘कभी-कभी जब आप सॉफ्टवेयर या अन्य सामग्री डाउनलोड करते हैं, तो यह बिना अवांछित सॉफ़्टवेयर की स्थापना प्रक्रिया के भाग के रूप में बंडल कर सकता है,’

‘इसलिए विंडोज के लिए क्रोम पर, क्रोम क्लीनअप सुविधा लोगों को चेतावनी देती है जब यह अवांछित सॉफ़्टवेयर का पता लगाता है और सॉफ़्टवेयर को निकालने और क्रोम को इसकी डिफ़ॉल्ट सेटिंग में वापस करने का एक त्वरित तरीका प्रदान करता है।’

फेसबुक और Google दोनों ने अपने निजी डेटा को संभालने के लिए हाल के सप्ताहों में सुर्खियों में है। प्रत्येक व्यक्ति की निजी डेटा फाइल में फर्मों द्वारा की गई जानकारी की चौंकाने वाला सीमा भी पता चला है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, एक आईटी विशेषज्ञ ने पता लगाया है कि खोज विशाल और सोशल नेटवर्क उसके बारे में क्या जानता है. Google फ़ाइल, जो 2008 में वापस आती है और जिसमें वह ‘असंतोष’ के रूप में वर्णित है, वह पिछले वर्ष में हर वेबसाइट पर देखी गयी हर जगह से लेकर है, जिस पर उन्होंने क्लिक किया था, और यहां तक ​​कि अपने Google ड्राइव क्लाउड स्टोरेज अकाउंट से हटाई गई फ़ाइलों को भी शामिल किया था.

वाटरफोर्ड, आयरलैंड में स्थित वेब डेवलपर डिलन कूरन ने 24 मार्च को अपने फेसबुक और Google दस्तावेज को डाउनलोड करने का निर्णय लिया। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट द्वारा आयोजित डेटा लगभग 600 एमबी के बराबर था, लगभग 400,000 शब्द दस्तावेजों के बराबर।

लेकिन यह Google की डेटा फ़ाइल की तुलना में बढ़ाया गया था, जो 5.5 जीबी था, लगभग दस गुना बड़ा था। यह लगभग तीन मिलियन शब्द दस्तावेजों के समान है।