“अल्लाह को हज की जरूरत नहीं”! मुस्लिम ब्रदरहुड धर्मगुरु कारादावी के फतवे को दुनिया भर के मुसलमानों ने निंदा की

दोहा : वार्षिक हज तीर्थयात्रा के बारे में मुस्लिम ब्रदरहुड धर्मगुरु यूसुफ अल-क़रादावी द्वारा जारी एक फतवा ने दुनिया भर के मुस्लिमानों ने निंदा की है। कतर स्थित धर्मगुरु यूसुफ अल-क़रादावी ने ट्वीट किया कि “अल्लाह को हज की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने जो भी हज कर्तव्य लगाया है वह अपने अनुयायियों को समृद्ध करने के उद्देश्य से है ताकि वे अपने निर्माता को आध्यात्मिक, नैतिक और मनोवैज्ञानिक स्तर पर पार कर सकें। ”

उन्होंने कहा, “मुसलमानों को भुखमरी, बीमारों का इलाज करने और बेघर लोगों को आश्रय देने से अल्लाह ने हर साल हज और उमरा पर पैसे खर्च करने से बेहतर देखा है।” उन्होंने कहा कि पवित्र काबा के चारों ओर घूमने से मुसलमानों को सिर्फ आध्यात्मिक संतुष्टि मिलेगी। बता दें की वार्षिक हज प्रदर्शन करना इस्लाम के पांच मुख्य स्तंभों में से एक है कि हर सक्षम मुस्लिम कम से कम एक बार अपने जीवन में प्रदर्शन करने की उम्मीद करते हैं।

कारादावी के विवादास्पद ट्वीट्स पर टिप्पणी करते हुए, सऊदी शाही अदालत के सलाहकार सौद अल-कहटानी ने सलाह दी “जो लोग इस इतिहास को जानते हैं उन्हें उनके फतवा को असामान्य लगेगा और उसकी निंदा करेंगे।” सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं ने कारदानी के फतवे की निंदा किए हैं। सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं ने कहा की इस्लाम के मुख्य स्तंभों में से एक को कमजोर करने की एक कोशिश है।

उन्होंने इस वर्ष की हज तीर्थयात्रा करने से अपने लोगों को प्रतिबंधित करने के बाद कतर में अधिकारियों के दबाव को उठाने के प्रयास के रूप में भी इसका अर्थ बताया गया। यह पहली बार नहीं था कि दोहा शासन सऊदी अरब के नेतृत्व और पवित्र तीर्थयात्रा की सेवा करने वाले लोगों द्वारा किए गए बड़े प्रयासों को कमजोर करने का प्रयास किया है। उन्होंने कारादावी पर मुस्लिमों के बीच विभाजन को बढ़ावा देने और अपनी रुचियों को प्राप्त करने के लिए धर्म का शोषण करने का आरोप लगाया है।

राज्य ने जल्द ही एक और सफल हज की मेजबानी के बाद धर्मगुरु ने अपनी ट्वीट बनाई, जिससे तीर्थयात्रियों ने आसानी से और महान सुरक्षा के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम थे। उन्होंने सभी को उनके द्वारा प्रदान की गई सभी सुविधाओं के लिए राज्य और उसके लोगों का धन्यवाद किया। गौरतलब है की 8 जून, 2017 को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र द्वारा आतंकवादी ब्लैकलिस्ट पर कारादावी को रखा गया था।