राहुल गांधी की अमेठी हार : कांग्रेस पैनल ने कहा, सपा-बसपा ने नहीं किया सहयोग

नई दिल्ली : एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि अमेठी में राहुल गांधी की हार के कारणों का पता लगाने के लिए काम करने वाली दो-सदस्यीय कांग्रेस समिति को सूचित किया गया है कि स्थानीय समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी इकाइयाँ सहयोग देने में “विफल” रहीं। जिस सपा और बसपा ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया था, उसने अमेठी में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था। कांग्रेस के पैनल में पार्टी के वरिष्ठ नेता जुबैर खान और केएल शर्मा शामिल हैं, जिन्होंने शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र-वार परामर्श शुरू किया।

खान एआईसीसी सचिव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के सहयोगी हैं, जबकि शर्मा रायबरेली में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के प्रतिनिधि हैं और उन्होंने अमेठी में भी काम किया है। राहुल गांधी ने दो सीटों- उत्तर प्रदेश में अमेठी और केरल में वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ा। अमेठी में स्मृति ईरानी से हारने के दौरान उन्होंने वायनाड सीट पर 4 लाख से अधिक मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की।

अमेठी कांग्रेस के नेताओं ने अपनी बात रखने के लिए वोटों के अंकगणित का हवाला दिया है कि जहां सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस की मदद करने के लिए एक उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा, वहीं इन दलों की स्थानीय इकाइयों ने गांधी की जीत के लिए वांछित सहयोग नहीं दिया।