मौसम विभाग ने दिल्ली में जारी किया ‘रेड वार्निंग’ कहा हीट वेव की स्थिति अभी जारी रहेगी

नई दिल्ली : भारत के मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को लाल चेतावनी जारी की क्योंकि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में गर्मी की स्थिति जारी है। IMD में चार रंग-कोडित संदेश हैं – हरा, पीला, अम्बर और लाल। ग्रीन सामान्य परिस्थितियों को इंगित करता है जबकि लाल चरम मौसम की स्थिति को दर्शाता है। आईएमडी ने कहा कि लाल रंग की चेतावनी हीट वेव सभी उम्र के लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियों और हीट स्ट्रोक के विकास की बहुत अधिक संभावना है। इसने शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों सहित कमजोर लोगों की अत्यधिक देखभाल करने की सलाह दी।

गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पारा 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया – यह 2013 के बाद मई के महीने में सबसे अधिक है। आईएमडी ने शनिवार को राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में कुछ हिस्सों में गर्मी की स्थिति और गंभीर गर्मी की लहर की भविष्यवाणी की। जबकि सफदरजंग में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है – जिसे दिल्ली के लिए आधिकारिक माना जाता है – पालम में तापमान शनिवार को 46 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है।

राजधानी में सोमवार तक हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद आईएमडी गुरुवार तक गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की आशंका है। हालांकि, आईएमडी के अनुसार, तापमान मंगलवार से गुरुवार तक 30 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मई में दर्ज किया गया उच्चतम तापमान 26 मई 1998 को 48.4 डिग्री सेल्सियस था। इससे पहले, 24 मई 2013 को तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था।