अमेरिकी सैनिक सीरिया में लक्ष्य की तलाश में बैठे थे; उन्हें घर वापस लाने का सही समय : डेमोक्रेटिक कांग्रेस आर ओ खन्ना

सीरिया में, एक आत्मघाती हमलावर ने बुधवार को उत्तरी शहर मनबिज में एक रेस्तरां में चार अमेरिकियों सहित 19 लोगों की हत्या कर दी। उनमें से दो अमेरिकी सैनिक थे। आईएसआईएस द्वारा बमबारी का दावा किया गया था और राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा समूह पर जीत की घोषणा करने के कुछ ही हफ्तों बाद आए और अमेरिकी सैनिकों को पेंटागन के प्रमुख जिम मैटिस के इस्तीफे का संकेत देते हुए सीरिया से वापस जाने का आदेश दिया। हमले के कुछ ही घंटों बाद उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने दोहराया कि आईएसआईएस हार गया है। बुधवार के हमले ने ट्रम्प की सीरिया वापसी को उलटने के लिए कांग्रेसियों और डेमोक्रेट्स दोनों के नवीकरण वाले मांग को रोक दिया। अमेरिका के पास सीरिया में अनुमानित 2,000 सैनिक हैं, भले ही कांग्रेस ने कभी भी देश पर युद्ध की घोषणा नहीं की है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक कांग्रेस आर ओ खन्ना जो विदेश में अमेरिकी सैन्य हस्तक्षेप के एक प्रमुख आलोचक हैं। उनसे इस मामले में बातचीत के मुख्य अंश :
https://www.democracynow.org/2019/1/18/rep_ro_khanna_us_troops_are
AMY GOODMAN: सीरिया में उत्तरी शहर मनबिज में बुधवार को एक आत्मघाती हमलावर ने एक रेस्तरां पर हमला किया, जिसमें चार अमेरिकियों सहित 19 लोग मारे गए। उनमें से दो अमेरिकी सैनिक थे। आईएसआईएस द्वारा बमबारी का दावा किया गया था और राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा समूह पर जीत की घोषणा करने के कुछ ही हफ्तों बाद आया था और रक्षा सचिव जिम मैटिस के इस्तीफे का संकेत देते हुए अमेरिकी सैनिकों को सीरिया से वापस जाने का आदेश दिया था। हमले के कुछ ही घंटों बाद, उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने आईएसआईएस को दोहराया।

VICE PRESIDENT MIKE PENCE: इस कमांडर-इन-चीफ के नेतृत्व और हमारे सशस्त्र बलों के साहस और बलिदान के लिए धन्यवाद, अब हम वास्तव में सीरिया में ISIS के खिलाफ हमारे गठबंधन सहयोगियों के खिलाफ लड़ाई शुरू करने में सक्षम हैं और हम हमारे सैनिकों को घर ला रहे हैं। ख़लीफ़ा टुकड़े टुकड़े हो गया है, और आईएसआईएस हार गया है।

AMY GOODMAN : सीरिया में बुधवार के हमले ने ट्रम्प के सीरिया वापसी के सैनिकों को वापस लेने के लिए कांग्रेसियों और डेमोक्रेट्स दोनों के नए मांग किए। अमेरिका के पास सीरिया में अनुमानित 2,000 सैनिक हैं, भले ही कांग्रेस ने कभी भी देश पर युद्ध की घोषणा नहीं की है।

अधिक के लिए, हम वाशिंगटन, डी.सी. में शामिल हुए, आरओ खन्ना, कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक कांग्रेस द्वारा। पिछले महीने, उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट के लिए एक लेख लिखे थे, उन्होंने लिखा “ट्रम्प सीरिया और अफगानिस्तान से अपने सैनिक बाहर खींचने के लिए सही थे।

लोकतंत्र में आपका स्वागत है! मनबिज में हमले के बारे में आपकी प्रतिक्रिया, और आपको क्या लगता है कि अमेरिकी प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए?

REP. RO KHANNA : ठीक है, सबसे पहले, मेरा दिल उन सैनिकों के परिवारों की ओर जाता है जिन्होंने हमारे राष्ट्र के लिए और उन सभी लोगों के परिवारों के लिए अंतिम बलिदान किया, जिन्होंने अपनी जान गंवाई। लेकिन मुझे लगता है कि यह हमारे सैनिकों को हटाने के हमारे संकल्प को दोगुना करना चाहिए। वे वास्तव में आईएसआईएस के लिए बैठे हुए लक्ष्य हैं।

सीरिया में क्या हुआ है कि आईएसआईएस ने लगभग 34,000 वर्ग फीट [क्षेत्र] और अब -34,000 वर्ग मील क्षेत्र को नियंत्रित किया है, और अब यह 15 किलोमीटर तक नीचे है। और वह सिर्फ ट्रम्प के कारण नहीं है; इसकी शुरुआत राष्ट्रपति ओबामा ने की थी। इसलिए, आईएसआईएस ज्यादा क्षेत्र को नियंत्रित नहीं करता है।

हमें सैनिकों को हटाने की जरूरत है। और हमें यह पहचानने की आवश्यकता है कि एक विद्रोह उग्रवाद का कोई सैन्य समाधान नहीं है। इसके लिए जो आवश्यकता है वह है अच्छा खुफिया काम, कानून प्रवर्तन और शेष विद्रोहियों को लक्षित करने के लिए क्षेत्रीय खिलाड़ियों के साथ सहयोग।

AMY GOODMAN : और पेंस ने भाषण देते हुए कहा था कि आईएसआईएस को हराया गया है, यह समझ में नहीं आ रहा है कि यह क्या हुआ था?

REP. RO KHANNA : खैर, यह सिर्फ मूर्खतापूर्ण और पूरी तरह से स्पर्श से बाहर था। मेरा मतलब है कि वास्तविकता यह है कि इराक और सीरिया में अभी भी 20,000 से 30,000 आईएसआईएस लड़ाके हैं। यह कहना सही होगा कि आईएसआईएस अब सीरिया में बहुत अधिक क्षेत्र पर नियंत्रण नहीं रखता है। ओबामा प्रशासन की रणनीति के कारण, मोटे तौर पर यह स्पष्ट था।

लेकिन आप मूल रूप से आईएसआईएस को नहीं मिटा सकते, जो कि फैले हुए हैं और इराक और सीरिया में 20,000 से 30,000 लोग हैं। इसके लिए उन देशों के स्थायी कब्जे की आवश्यकता होगी, जो कोई भी अमेरिकी नहीं चाहता है। इससे निपटने का एकमात्र तरीका आईएसआईएस के हमलों से निपटने के लिए खुफिया, नेटवर्क के साथ काम करना है। लेकिन वे क्षेत्र को नियंत्रित नहीं करते हैं और मुझे लगता है कि, पेंस को क्या कहना चाहिए था।

AMY GOODMAN: और राष्ट्रपति ट्रम्प अफगानिस्तान से आधे अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की मांग कर रहे हैं?

RO KHANNA : ठीक है, मैं इसका समर्थन करता हूं, अगर यह जिम्मेदारी से किया जाता है। मैं उस तरीके से समर्थन नहीं करता जिस तरह से राष्ट्रपति ने सीरिया से संपर्क किया था – सिर्फ इसलिए स्पष्ट करना चाहते थे – क्योंकि कुर्द की रक्षा के लिए एर्दोगन के साथ उनका कोई समझौता नहीं था और यह सुनिश्चित करने के लिए कि तुर्की ने सीरिया का हिस्सा नहीं बनाया है। हमें अपनी वापसी से पहले बेहतर बातचीत और कूटनीति करनी चाहिए थी।

वही जब यह अफगानिस्तान की बात आती है। मुझे लगता है कि हमें अपने सैनिकों को घर वापस लाना चाहिए। जब हमारे पास 2008 में वृद्धि हुई थी, तब तालिबान ने लगभग 40 प्रतिशत क्षेत्र को नियंत्रित किया था। आज तालिबान 70 प्रतिशत क्षेत्र को नियंत्रित करता है। हमारे लिए अफगानिस्तान को रोकने या पीछे हटाने और तालिबान को वहां जाने से रोकने के लिए संभव नहीं है वो भी 14,000 सैनिकों के साथ। ऐसा करने के लिए सैकड़ों-हजारों की संख्या में सैनिक लगेंगे। और मुझे नहीं लगता कि अमेरिकी लोग ऐसा चाहते हैं और न ही वह हमारे सुरक्षा हित में है।

इसलिए, हमें पीछे हटना चाहिए, लेकिन हमें कूटनीति को समझने और एक क्षेत्रीय कूटनीति की आवश्यकता है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है, जिसमें भारत भी शामिल है, जिसमें चीन और रूस और अन्य खिलाड़ी शामिल हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम उभरते आतंकवाद के खिलाफ कुछ सतर्कता रखते हैं, जो वैसे, यह सिर्फ अफगानिस्तान में ही नहीं है, बल्कि इसका ज्यादातर हिस्सा पाकिस्तान में सीमा पार है। इसलिए यह विचार है कि अगर हम अपने सैनिकों को वापस लेते हैं, तो हो सकता है कि कुछ अन्य हमले हो सकते हैं, ठीक है, उन हमलों की योजना न केवल अफगानिस्तान में, बल्कि पाकिस्तान में भी होती है।

एमी गुडमैन : और यमन के बारे में क्या? आप यमन के सऊदी बमबारी का समर्थन करने के लिए एक नेता रहे हैं। याहू पर निक टर्स से हमारे पास यह नई खबर है! वह लिखते हैं, “[एन] प्राप्त दस्तावेजों से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भी यमन में हवाई युद्ध के लिए संयुक्त अरब अमीरात से गठबंधन सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षित कर रहा है।”

RO KHANNA : मैंने सोचा कि निक की रिपोर्टिंग शानदार थी। यह उस युद्ध में हमारी जटिलता के बारे में पहली स्पष्ट रिपोर्टिंग थी, न केवल सउदी के साथ, बल्कि संयुक्त अरब अमीरात के साथ भी।

वास्तविकता बहुत सरल है, एमी, जैसा कि आप जानते हैं। मेरा मतलब है, 14 मिलियन यमन हैं जो अकाल की संभावना का सामना करते हैं। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि दुनिया में पर्याप्त भोजन और दवा नहीं है। कई एजेंसियां ​​हैं जो यमनी नागरिकों को भोजन और दवा प्राप्त करना चाहती हैं। लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि सउदी और गठबंधन, संयुक्त अरब अमीरात सहित, होदेइदाह के बंदरगाह पर बमबारी कर रहे हैं और भोजन और दवा को अंदर नहीं आने दे रहे हैं। और इससे यमन में असाधारण मुद्रास्फीति हुई है। और बच्चों को बुनियादी पोषण नहीं मिल रहा है। बुनियादी चिकित्सा नहीं है।

हमें इस युद्ध का अंत करने की जरूरत है। सौभाग्य से, नैन्सी पेलोसी और स्टेनी होयर दोनों ने प्रतिबद्धता दी है कि जैसे ही हम मतदान कर सकते हैं, शटडाउन खत्म हो गया है, हम सदन में एक वोट के लिए युद्ध शक्तियां संकल्प लाने जा रहे हैं। यह बीतने वाला है। और बर्नी सैंडर्स इसे सीनेट में वापस लाने जा रहे हैं। यह सफल हो जाएगा। यह पहली बार होगा कि व्हाइट हाउस के विरोध में सदन और सीनेट में युद्ध शक्तियां प्रस्ताव पारित किया गया है, और यह इस युद्ध को समाप्त करने के लिए एक स्पष्ट संकेत होगा।