S-400 वायू रक्षा प्रणालियों पर रूस के साथ सऊदी अरब की चल रही है बातचीत – दूत

मोस्को – S-400 वायु रक्षा प्रणालियों की खरीद पर मॉस्को के साथ रियाद की बातचीत अच्छी तरह से बढ़ रही है, विशेषज्ञों ने तकनीकी विवरणों के काम के बाद समझौते को लागू करने की उम्मीद की है, रूस में सऊदी राजदूत रेड क्रिमली ने साक्षात्कार में रूसी अखबार स्पुतनिक को बताया।

डील पर नवीनतम अपडेट पूछे जाने पर राजदूत ने कहा “हमने सउदी किंग की यात्रा के दौरान अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, अब क्या हो रहा है कि कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तकनीकी विवरण, दोनों पक्षों के विशेषज्ञों के बीच अन्य तकनीकी विवरण की आवश्यकता है … विशेषज्ञों को अपनी चर्चा पूरी करने की जरूरत है, हम चर्चाओं के अंत की तारीख नहीं दे सकते, लेकिन यह एक बहुत ही सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रहा है, “।

क्रिमली ने कहा कि कई प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे। सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलजाज अल सऊद ने पिछले साल अक्टूबर में रूस का दौरा किया था। उस यात्रा के दौरान मास्को-रियाद रूसी-तकनीकी सहयोग के लिए रूसी संघीय सेवा के अनुसार, रूस की एस -400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति पर एक समझौते पर पहुंचे थे।

रूस के रोस्टेक निगम के सीईओ सर्गेई चेमेज़ोव ने दिसंबर में कहा कि वार्ता चल रही है, लेकिन अभी तक कोई अनुबंध नहीं किया गया है।

रूस के रोस्टेक निगम, सर्गेई चेमेज़ोव के प्रमुख के मुताबिक, सऊदी अरब ने दुबई एयरशो-2015 में रूसी एस-400 सिस्टम में रुचि दिखाई थी। पक्षों ने रियाद को सिस्टम की आपूर्ति पर बातचीत की है।

एस -400 ट्राइम्फ जमीन-से-एयर मिसाइल प्रणाली है, जो एक बहुआयामी रडार है, साथ ही स्वायत्त पहचान और लक्ष्यीकरण प्रणाली, एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, लॉन्चर्स और एक कमांड और कंट्रोल सेंटर को एकीकृत करता है। यह तीन प्रकार की मिसाइलों को फायर करने में सक्षम है जो कम-से-कम लंबी दूरी पर हवाई टार्गेट को मार सकता है।