भारत के साथ रूबल और रुपये में व्यापार करने के लिए रूसी बैंक खुला

नई दिल्ली : रूस के दूसरे सबसे बड़े वीटीबी बैंक के अध्यक्ष ने शुक्रवार को कहा कि रूसी बैंकों ने राष्ट्रीय मुद्राओं, रूबल और रुपये में भारत के साथ व्यापार करने के लिए खुले हैं।

वीटीबी बैंक मैनेजमेंट बोर्ड के चेयरमैन एंड्री कोस्टिन ने सीएनबीसी टीवी 18 को बताया कि “रूसी बैंक रुपये और रूबल में व्यापार करने के लिए तैयार हैं … हमें अपनी मुद्राओं में व्यापार का एक तंत्र विकसित करना चाहिए। मुझे लगता है कि दोनों देश अब समर्थन करते हैं।”

उन्होंने कहा कि देश अगले दो सालों में “अच्छे नतीजे” हासिल कर सकते हैं यदि वे वास्तव में अपने दिमाग में द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देते हैं। बैंकर ने बताया, “जितना अधिक व्यापार हमारे पास अधिक स्थानीय मुद्रा है और इस तरह के लेनदेन के लिए यह आसान है।”

कोस्टिन रूसी बैंकरों में से एक थे जिन्होंने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक व्यापार मंच में भाग लेने के लिए भारत यात्रा की थी, जो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के लिए सह-सम्मेलन के साथ मिलकर काम कर रहे थे। नेताओं ने 2025 तक 10 अरब डॉलर से 30 बिलियन डॉलर तक व्यापार बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है।