अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए कार्ययोजना पर संतों की बैठक अक्टूबर में

हिंदू संतों की एक उच्चस्तरीय स्टीयरिंग कमेटी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक कार्ययोजना तैयार करने के लिए अक्टूबर के पहले सप्ताह में दिल्ली में बैठक करेगी।

विश्व हिन्दू परिषद के मुताबिक विवादित मुद्दों पर कानूनी निर्णय जल्द ही घोषित होने की संभावना नहीं है और संतों को अब कार्रवाई की वैकल्पिक योजना के साथ आने के लिए अनिवार्य किया गया है।

उम्मीद थी कि आउटगोइंग मुख्य न्यायाधीश 2 अक्टूबर को कार्यालय छोड़ने से पहले एक निर्णय देंगे लेकिन ऐसा होने की संभावना नहीं है। एक कार्यकर्ता ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि यह तय किया गया है कि संतों की बैठक आयोजित की जाये।

वीएचपी कार्यकर्ता ने अक्टूबर की बैठक में इस पर कोई पुष्टि नहीं कि आरएसएस कार्यकर्ता उपस्थित होंगे या नहीं। वीएचपी के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने बैठक की पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि बाबरी मस्जिद के विध्वंस में वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और अन्य के खिलाफ साजिश के आरोपों से संबंधित मामले में दिन-प्रतिदिन सुनवाई चल रही थी, मामले से संबंधित मामले एक मंदिर के निर्माण के लिए अभी भी लंबित है।

विवादित साइट पर राम मंदिर का निर्माण आरएसएस और वीएचपी के एजेंडे पर रहा है। राजनीतिक विश्लेषक शिरीष काशीकर ने कहा कि बैठक वीएचपी के समाज को एक संदेश भेजने का तरीका है कि उसने राम मंदिर मुद्दे पर नहीं छोड़ा है।

वे न्यायपालिका पर दबाव नहीं डाल सकते हैं, लेकिन यह मुद्दा जीवित रखने के लिए किसी तरह का दबाव बनाने का उनका तरीका है। उन्होंने कहा कि वे एक संदेश चाहते हैं कि वीएचपी मंदिर के लिए प्रतिबद्ध है।