VIDEO- 90 साल पहले का सऊदी अरब का ऐतिहासिक नजारा

जेद्दाह : जेद्दाह का ऐतिहासिक इलाका जिसे स्थानीय रूप से “अल बालाद” कहा जाता है, जेद्दाह का ऐतिहासिक क्षेत्र जिसमें कई प्राचीन मस्जिद, इमारतों और कस्बे शामिल हैं जो की पिछले हाल के वर्षों में काफी ध्यान दिया गया है, जिसे 2014 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता देकर बढ़ाया गया था। लेकिन इस हित के बावजूद, इस एजेंसियों में संस्कृति मंत्रालय इसे मौसमी मान्यता प्राप्त होने के बाद सऊदी अरब में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के केंद्र में रखेगा। अल अरबिया ने 90 साल पहले ऐतिहासिक क्षेत्र का एक छोटा वीडियो दिखाया है।

यह अज्ञात है जब यह क्षेत्र बनाया गया था; लेकिन सूत्र बताते हैं कि पुर्तगाली और ओटोमैन के बीच वर्चस्व के युद्धों से बचाने के लिए सोलहवीं शताब्दी के मध्य में जेद्दाह पर पुर्तगाली अभियान के दौरान बाड़ और दरवाजे लगने लगे। हालांकि, जेद्दाह के बारे में लिखने वाला पहला व्यक्ति प्रसिद्ध यात्री अल-मक्दीसी था; उन्होंने चौथी शताब्दी में मक्का के रास्ते जाकर कहा कि इसमें पानी के साथ अद्भुत महल हैं लेकिन यह थकाऊ है।

हालांकि, जेद्दाह के ऐतिहासिक क्षेत्र के संबंध में सबसे स्पष्ट तिथि शफीई मस्जिद है, जो तेरहवीं शताब्दी ईस्वी के समय से है, और उस्मान इब्न अफ़ान मस्जिद, नौवीं शताब्दी के है। मस्जिदों के अलावा, जेद्दाह के पुराने कस्बे हैं, जो इसकी प्रसिद्धि का कारण हैं; सबसे मान्यता प्राप्त कस्बा हैंर अल माधलोमन, हरत अल शाम, हरत यमन, हरत अल बह्र और अन्य जो अभी भी मौजूद हैं।

ऐतिहासिक शहर जेद्दाह के बारे में जो भी कहा गया है, उसके बावजूद, इसकी सुंदरता लकड़ी की छात्रावासियों से सजाए गए भवनों में पाया जा सकता है जो समुद्र की हवा को एक तरफ से घरों में जाने देता है और इन घरों के निवासियों को उच्च गोपनीयता देता है। इस क्षेत्र की देखभाल करने के प्रयासों के बावजूद, पिछले कई सालों से आग लग गई है, जिसने आग की स्पष्ट कारण का पता नहीं चल पाया जो इन पुरानी इमारतों में से कई को नुकसान पहुंचाया है।