सर कलम कर मौत की सजा पाने वाले परिवारों को धमकी दे रहा है सऊदी अरब!

जिन लोगों की गर्दनें उड़ाई गयीं उनके शवों के बारे में और और सऊदी अरब में गिरफ्तार दूसरे लोगों के बारे में किसी प्रकार का प्रश्न करना मना है। सऊदी अरब ने उन परिवारों को गिरफ्तार करने की धमकी दी है जिनके सदस्यों की उसने 23 अप्रैल को गर्दनें उड़ाई थीं।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, सऊदी अरब की तानाशाही सरकार ने 23 अप्रैल को जिन 37 निर्दोष लोगों की गर्दनें काटी थी अब उनके परिजनों को गिरफ्तार करने की धमकी दी है।

समाचार एजेन्सी इर्ना ने सऊदी अरब के स्थानीय सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि सऊदी ज़िम्मेदारों ने 37 व्यक्तियों के परिजनों को धमकी दी है कि अगर उन्होंने सोशल साइटों, संचार माध्यमों यहां कि किसी अंतरराष्ट्रीय संगठन के माध्यम से यह बताया कि किस प्रकार उनके परिवार के सदस्यों की गर्दनें उड़ाई गयीं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

इस रिपोर्ट के आधार पर जिन लोगों की गर्दनें उड़ाई गयीं उनके शवों के बारे में और सऊदी अरब में गिरफ्तार दूसरे लोगों के बारे में किसी प्रकार का प्रश्न करना मना है।

सऊदी अरब के पूर्व में स्थित अलकतीफ़ प्रांत के स्थानीय सूत्रों ने बताया है कि जिन लोगों की गर्दनें उड़ाई गयी हैं सऊदी अधिकारियों ने उनके परिजनों को भारी दबाव में रखा है ताकि वे अपने मारे गये परिजनों की आत्मा की शांति के लिए किसी प्रकार की शोक सभा का आयोजन न कर सकें।

ज्ञात रहे कि सऊदी अधिकारियों ने किसी प्रमाण के बिना आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप मढ़कर 37 व्यक्तियों की गर्दनें उड़ा दी थी। इन व्यक्तियों को मौत की सज़ा दिये जाने के बाद जारी वर्ष में सऊदी अरब में जिन लोगों का सिर कलम किया गया है उनकी संख्या 104 हो गयी है।

सऊदी अरब ने सामूहिक रूप से 2016 में 47 लोगों का सिर कलम किया था जिनमें वरिष्ठ शीया धर्मगुरू शैख निम्र बाक़िर अन्निम्र भी शामिल हैं।