सऊदी का एक बड़ी नहर बनाने की योजना जो कतर को खाड़ी से अलग कर द्वीप में बदल देगा !

रियाद : ऐसा प्रतीत होता है कि इस समय कतर से सऊदी अरब खुद को दूर कर रहा है। कतर के साथ 61 किलोमीटर सीमा के साथ एक नहर खोदने की योजना के साथ देश आगे बढ़ रहा है। सउदी अरब का यह नहर अपने खाड़ी प्रतिद्वंद्वी कतर को एक द्वीप में बदल देगा। कदम का उद्देश्य कतर को अलग करने के उद्देश्य से भी किया जा सकता है, जिसे पिछले साल खाड़ी देशों द्वारा राजनयिक रूप से अलग कर दिया गया था।

एक सऊदी अधिकारी ने शुक्रवार को संकेत दिया कि सउदी अरब एक नहर खोदने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है जो पड़ोसी कतर प्रायद्वीप को एक द्वीप में बदल देगा। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के एक वरिष्ठ सलाहकार सौद अल-क़हतानी ने ट्विटर पर कहा, “मैं सलवा द्वीप परियोजना के कार्यान्वयन पर एक विवरण देने का इंतजार कर रहा हूं, एक महान, ऐतिहासिक परियोजना जो इस क्षेत्र की भूगोल को बदल देगी।”

यह योजना, जो सऊदी मुख्य भूमि से कतरी प्रायद्वीप को अलग करेगी, दोनों देशों के बीच एक बेहद निराशाजनक 14 महीने के लंबे विवाद में यह नवीनतम तनाव बिंदु है। जून 2017 में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ राजनयिक और व्यापार संबंधों को काट दिया, आतंकवाद का समर्थन करने और रियाद के कट्टर प्रतिद्वंद्वी ईरान के बहुत करीब होने का आरोप लगाया – आरोप दोहा ने इनकार कर दिया।

अप्रैल में, समर्थक सरकार सब्क न्यूज वेबसाइट ने सरकार को कतर के साथ राज्य की सीमा में फैला 60 किलोमीटर (38 मील) लंबा और 200 मीटर चौड़ा चैनल बनाने की योजना बनाई। नहर का एक हिस्सा, जो 2.8 बिलियन रियाल (750 मिलियन अमरीकी डालर) तक खर्च करेगा, योजनाबद्ध परमाणु अपशिष्ट सुविधा के लिए आरक्षित होगा। परियोजना के लिए बोली लगाने के लिए पांच अज्ञात कंपनियां जो खुदाई करने वाले नहरों में विशेषज्ञ थीं और सितंबर में विजेता की घोषणा की जाएगी, मक्का अख़बार ने जून में रिपोर्ट की थी।

सऊदी अधिकारियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया और कतर से योजना पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिली। विवाद के बाद पिछले साल विस्फोट के बाद, कतर – एक छोटा प्रायद्वीप राष्ट्र – पाया गया कि इसकी एकमात्र भूमि सीमा बंद है, इसकी राज्य की स्वामित्व वाली एयरलाइन अपने पड़ोसियों के हवाई क्षेत्र का उपयोग करने से रोक चुकी है, और कतररी निवासियों को बहिष्कार देशों से निष्कासित कर दिया गया है। कुवैत और अमेरिका के नेतृत्व में मध्यस्थता प्रयास, जिसमें कतर में सबसे बड़ा मध्य पूर्व हवाई अड्डे है, अब तक विवाद को हल करने में असफल रहा है।