वैज्ञानिक अब पानी, हवा और ईंधन को भी कर सकते हैं रीसायकल!

एक नए अध्ययन के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने रहस्यमय अंतरिक्ष यात्रा के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण बाधाओं में से एक को तोड़ दिया है जिसमें और सुनिश्चित किया गया है कि अंतरिक्ष यात्री के पास यात्रा के लिए पर्याप्त ईंधन, वायु और पानी मिल सकेगा। उनकी प्रस्तावित विधि में “फोटो उत्प्रेरक” (एक पदार्थ जो बिना किसी स्थायी रासायनिक परिवर्तन से गुजरे रासायनिक प्रतिक्रिया की दर को बढ़ाता है।) शामिल हैं जो पानी के अणुओं को विभाजित या पुन: संयोजित कर सकते हैं।

अंतरिक्ष की खालीपन और स्थानों के बीच विशाल दूरी की वजह से अंतरिक्ष यात्रा के लिए एस्ट्रोनॉट को विशाल और अद्वितीय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. आपको जो कुछ भी चाहिए, उसे लाने या इसे रास्ते में बनाने की आवश्यकता होती है। ईंधन, पानी और सांस लेने वाली हवा की बुनियादी आवश्यकताएं भी गारंटी देने में सबसे कठिन हैं, क्योंकि अंतरिक्ष यान पर पैक किए गए वजन के प्रत्येक औंस को स्थानांतरित और संरक्षित किया जाना चाहिए। लेकिन क्या होगा, इसके बजाय, तो वैज्ञानिकों ने रीसाइक्लिंग और उन्हें पुनः संयोजित करने की एक विधि खोज ली है?

उस समस्या का एक संभावित समाधान यह है कि कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बर्लिन के फ्री यूनिवर्सिटी और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से 10 जुलाई को प्रकृति में उनके अध्ययन में प्रकाशित वैज्ञानिकों का एक समूह है। पानी हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं से बना होता है, तत्व जो क्रमशः ईंधन और सांस लेने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। उन तत्वों में पानी के अणुओं को अलग करना, हालांकि, ये प्रक्रिया आसान माना जाता रहा है।
ऐसा करने के दो तरीके हैं, जिनमें से हवा और ईंधन शामिल हैं।

इलेक्ट्रोलिसिस एक आसान तरीका है, जिस तरह से हम पहले से ही ईंधन कोशिकाओं के लिए हाइड्रोजन बनाने के लिए पृथ्वी पर उपयोग करते हैं। इसमें पानी के माध्यम से एक प्रवाह चलाना शामिल है जिसमें एक घुलनशील इलेक्ट्रोलाइट होता है। हालांकि, इलेक्ट्रोलिसिस के लिए भारी और भारी उपकरण की आवश्यकता होती है, जो कि आप अंतरिक्ष यान पर यात्रा के दौरान रख सकते हैं। लेकिन, अगर हम इसे सही तरीके से प्राप्त कर सकते हैं, तो वार्तालाप के लिए लिखने वाले स्वानसी विश्वविद्यालय के चार्ल्स डब्ल्यू डुनिल ने सुझाव दिया है कि हम सचमुच पानी के रूप में अंतरिक्ष में रॉकेट ईंधन और परिवहन “ईंधन” के रूप में पानी का उपयोग कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी रिव्यू 2017 में रिपोर्ट किया गया कि पृथ्वी पर नीचे, हाइड्रोजन जीवाश्म ईंधन के लिए एक स्वच्छ ईंधन विकल्प के रूप में तेजी से उपयोग किया जा रहा है, हालांकि ईंधन के रूप में पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ रूप से हाइड्रोजन का उत्पादन करना मुश्किल है।

दूसरी विधि, और प्रश्न में अध्ययन का विषय, कहीं अधिक दिलचस्प है। फोटो उत्प्रेरक पानी से घिरे अर्धचालक पदार्थ में प्रकाश के फोटॉन को अवशोषित करते हैं। फोटॉन में बिजली अणु से बाहर के पानी के अणु के इलेक्ट्रॉन को मारती है, जिससे इसे दूर करने और अन्य अणुओं के प्रोटॉन के साथ बातचीत करने के लिए मुक्त किया जाता है। जब एक इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन अलग होता है और स्वयं पर परमाणु बनाता है, वह हाइड्रोजन होता है, और जब हाइड्रोजन परमाणु पानी के अणु को छोड़ देता है, तो यह दो ऑक्सीजन परमाणुओं के पीछे छोड़ देता है – O2, ऑक्सीजन का रूप जिसे हम सांस लेते हैं।

यहां तक ​​कि कूलर, प्रक्रिया को उलट दिया जा सकता है और हवा और हाइड्रोजन ईंधन से पानी के अणु बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसका मतलब है कि इन सभी चीजों को दोहराए गए उपयोगों के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है या उस समय अंतरिक्ष यान की आवश्यकता होती है। इसका यह भी अर्थ है कि सभी तीन वस्तुओं को एक एकल, स्थिर सामग्री के रूप में संग्रहीत किया जा सकता है।