VIDEO : बुद्धि को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने खोज निकाला खुफिया रहस्य!

पहली बार, वैज्ञानिकों ने पाया है कि स्मार्ट लोगों के पास अपने साथियों की तुलना में बड़ी मस्तिष्क कोशिकाएं होती हैं। साथ ही बड़ी होने के नाते, कोशिकाएं अपने पड़ोसियों से बेहतर ढंग से जुड़ी हुई हैं, जिससे उन्हें अधिक जानकारी को तेज दर से संसाधित करने की अनुमति मिलती रहती है। यदि अध्ययन के नतीजों की पुष्टि की जाती है, तो यह शोधकर्ताओं को हमारी बुद्धि को बढ़ाने के लिए एक रास्ता खोजने में मदद कर सकता है।

न्यू यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्री यूनिवर्सिटी एम्स्टर्डम में नतालिया गोरीओनोवा के नेतृत्व में एक अध्ययन ने 35 लोगों को आईक्यू परीक्षण दिया जिन्हें मस्तिष्क सर्जरी से गुजरना था। सर्जरी के दौरान, डॉक्टरों ने स्वयंसेवकों के अस्थायी लोब से स्वस्थ मस्तिष्क ऊतक का एक छोटा सा नमूना लिया। मानव मस्तिष्क का यह टुकड़ा तब प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए जीवित रखा गया था।

डॉ गोरीओनोवा ने स्वयंसेवकों के आईक्यू स्कोर के साथ मस्तिष्क कोशिकाओं के आकार की तुलना की। उन्होंने पाया कि मस्तिष्क कोशिकाएं उच्च IQ वाले लोगों में काफी बड़ी हैं। स्मार्ट लोगों से मस्तिष्क कोशिकाओं में भी अधिक डेंडर्राइट होते हैं, जो मुख्य कोशिकाओं के छोटे विस्तार होते हैं जो अन्य कोशिकाओं से जुड़ते हैं।

इन छोटे अनुमानों को एक सेल से दूसरे सेल में स्थानांतरित करने में महत्वपूर्ण हैं। अध्ययन यह दिखाने वाला पहला व्यक्ति है कि मस्तिष्क कोशिकाओं का भौतिक आकार और संरचना किसी व्यक्ति के खुफिया स्तर से संबंधित है। सिएटल में मस्तिष्क विज्ञान के एलन इंस्टीट्यूट फॉर क्रिस्टोफ कोच ने न्यू साइंटिस्ट को बताया ‘हम जानते हैं कि मस्तिष्क के आकार और बुद्धि के बीच कुछ लिंक है। टीम इसकी पुष्टि करती है और इसे व्यक्तिगत न्यूरॉन्स पर ले जाती है।

मस्तिष्क संरचना से प्राप्त बुद्धि की अवधारणा अकादमिक क्षेत्र में कुछ लोगों के बीच पंखों को घुमा सकती है। डॉ किच ने कहा ‘कुछ लोग कहेंगे कि खुफिया इतनी भ्रामक और जटिल है कि व्यक्तिगत न्यूरॉन्स से जुड़ा यह विचार असंभव है।’शोध दल ने जानकारी की प्रसंस्करण की नकल करते हुए विद्युत संकेतों को प्रेषित करने की लोगों की क्षमता का भी परीक्षण किया। उन्हें जो मिला वह कम आईक्यू वाले लोगों ने कम आवृत्ति पर मुकाबला किया, लेकिन तेजी से थका हुआ हो गया। बुद्धिमान लोग धीमा नहीं हुए और उत्तेजना की उच्च दर पर भी संचारित करना जारी रखा।

इरविन के कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय में रिचर्ड हैयर कहते हैं, ‘इस शोध से मानव बुद्धि को बढ़ाने के लिए न्यूरोसाइंस-आधारित तरीकों का कारण बन सकता है – शायद नाटकीय रूप से। ‘हम बौद्धिक विकलांगताओं का इलाज कर सकते हैं या उन्हें होने से रोक सकते हैं।’