वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी : इस तरह के काम करने से आपके डीएनए को हो सकता है नुकसान

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ऑक्सीडेटिव तनाव, या मुक्त कणों के उत्पादन के बीच असंतुलन और एंटीऑक्सिडेंट के साथ हानिकारक प्रभावों को काउंटरएक्ट और डिटॉक्सिफाई करने या शरीर को निष्क्रिय करने की क्षमता, कैंसर और मधुमेह सहित पुरानी बीमारियों के प्रमुख कारण में से एक है, साथ ही साथ कार्डियोवस्कुलर, तंत्रिका संबंधी और फेफड़ा-संबंधी रोग।

चीन में हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि उनका मानना ​​है कि नींद की कमी और रात में जागना और मानव डीएनए की संरचना को नुकसान के बीच एक कड़ी है। वैज्ञानिकों के अनुसार, जिनके निष्कर्ष एनेस्थीसिया अकादमिक जर्नल में प्रकाशित किए गए थे, विशेष रूप से नाइट शिफ्ट का काम डीएनए को ऑक्सीडेटिव क्षति के लिए एक प्रमुख योगदान है, जो बदले में गंभीर पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम में भारी योगदान देता है।

पारंपरिक वैज्ञानिक अभ्यास पर एक मोड़ में, जो आम तौर पर प्रयोगशाला जानवरों या एक स्वयंसेवक-आधारित नियंत्रण समूह का उपयोग करता है, अध्ययन के लेखकों ने अपने और अपने सहयोगियों के कई दर्जन पर किए गए प्रयोगों के परिणामों पर अपने निष्कर्षों को आधार बनाया। कुल मिलाकर, अध्ययन में 49 स्वस्थ पूर्णकालिक डॉक्टरों, 28 और 33 के बीच औसत आयु की जांच की गई, जिन्होंने तीन दिनों की पर्याप्त नींद के बाद रक्त का एक नमूना दान किया। रात की शिफ्ट में काम करने वाले डॉक्टरों ने तीव्र नींद की कमी के बाद सुबह अतिरिक्त रक्त का नमूना लिया।

डीएनए की क्षति, जिसे अध्ययन द्वारा परिभाषित किया गया है “डीएनए की मूल संरचना में बदलाव जो कि डीएनए की प्रतिकृति होने पर मरम्मत नहीं की जाती है”, रात में काम करने वालों के बीच सामान्य दिन के घंटों की तुलना में काम करने वालों में काफी अधिक पाया गया। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया कि तीव्र नींद की कमी से पीड़ित होने पर, शरीर को क्षति से पुनर्जीवित करने की क्षमता बुरी तरह प्रभावित हुई थी।

अध्ययन ने चेतावनी दी कि “डबल-स्ट्रैंड ब्रेक विशेष रूप से खतरनाक होते हैं, क्योंकि मरम्मत की विफलता जीनोमिक अस्थिरता और कोशिका मृत्यु का कारण बनती है, जबकि विसंगति अनुचित अंत-जुड़ने वाली घटनाओं को जन्म दे सकती है जो आमतौर पर ऑन्कोजेनिक [यानी ट्यूमर-गठन, एड] परिवर्तन,”।

कुल मिलाकर, रातोंरात काम करने वाले डॉक्टरों ने डीएनए के टूटने की 30 प्रतिशत अधिक संभावना का प्रदर्शन किया, साथ ही एक रात के लिए नींद की कमी के साथ-साथ एक और 25 प्रतिशत तक डीएनए की क्षति बढ़ गई। अध्ययन का सारांश नोट किया गया कि “इस अध्ययन से पता चलता है कि बाधित नींद डीएनए क्षति से जुड़ी है। इसके अलावा, डीएनए की क्षति और पुरानी बीमारी के विकास के बीच संबंधों को देखने वाले बड़े संभावित अध्ययनों को वारंट किया जाता है, और नींद से वंचित डीएनए की क्षति से राहत या मरम्मत के तरीकों की जांच की जानी चाहिए,” ।