भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया, जहां 5000 सेक्स वर्कर्स को सता रही ये चिंता

नई दिल्ली: मुंबई के कमाठीपुरा एक ऐसा रेडलाईट एरिया जिन्हें भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कहा जाता है। कमाठीपुरा की सेक्स वर्कर्स के लिए एक नई मुसीबत सामने आई है, कहा जा रहा है कि यहाँ की सेक्स वर्कर्स को अपनी कमाई को सुरक्षित रखने की चिंता लगातार सता रही है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दरअसल, इस बाजार में एकमात्र बैंक था जिन्हें अब बंद कर दिया है। बैंक को बंद किये जाने से यहां की सेक्स वर्कर्स को अपनी कमाई को सुरक्षित रखने की चिंता सता रही है। बता दें कि इस बाजार में करीब 5000 सेक्स वर्कर हैं।

सेक्स वर्कर्स का कहना है कि वह ऐसे धंधे में हैं, जिसमें उनकी कोई पहचान नहीं है, ऐसे में उनका किसी और बैंक में खाता नहीं खुल सकता है। अब यह बैंक भी बंद हो गया है, तो वह अब क्या करेंगी। यहां रहने वाली एक सेक्स वर्कर ने बताया कि खाता खोलने के लिए बैंक वाले उनसे आधार कार्ड और अन्य कागजात मांगते हैं और वो उनके पास नहीं है। इस वजह से बैंको की सेवाएं इन्हें नहीं मिल पाती हैं।

बता दें कि कमाठीपुरा का यह बाजार अंग्रेजों के समय में अंग्रेजी सैनिकों के लिए बसाया गया था। यहां पर 2007 में एक को-आपरेटिव बैंक खोला गया, जहां महिलाएं अपना पैसा जमा कर सकती थीं। लेकिन फंडिंग की कमी के चलते यह बैंक अब बंद हो गया है, ऐसे में उनके पास पैसा जमा करने की समस्या खड़ी हो गई है।