भारत में भी बुर्के और हिज़ाब पर बैन लगना चाहिए- शिवसेना

देश के प्रमुख राजनीतिक दल शिवसेना ने सार्वजनिक स्थानों पर बुर्के को बैन करने की मांग की है। केंद्र और महाराष्ट्र सरकार में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी शिवसेना ने बुधवार को सरकार से आग्रह किया है कि बुर्के पर प्रतिबंध लगाया जाए।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, शिवसेना ने श्रीलंका में ईस्टर संडे पर आतंकवादी हमलों के बाद वहां की सरकार द्वारा भी ऐसा ही नियम लाने की योजना बनाए जाने का हवाला दिया है। हमलों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों अन्य घायल हो गए थे।

पार्टी ने अपने मुखपत्रों ‘सामना’ और ‘दोपहर का सामना’ के संपादकीय में कहा, ‘इस प्रतिबंध की अनुशंसा आपातकालीन उपाय के तौर पर की गई है जिससे कि सुरक्षा बलों को किसी को पहचानने में परेशानी ना हो। नकाब या बुर्का पहने हुए लोग राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं।’

‘डेली मिरर’ समाचार पत्र ने सूत्रों के हवाले से मंगलवार को कहा था कि श्रीलंकाई सरकार मौलानाओं से विचार-विमर्श कर इसे लागू करने की योजना बना रही है और इस मामले पर कई मंत्रियों ने मैत्रिपाला सिरिसेना से बात की है।

रिपोर्ट्स में कहा गया था कि कोलंबो के निकट डेमाटागोडा में कई महिला आत्मघाती हमलावर भी बुर्का पहन कर भाग गई थीं। वहां तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी।