VIDEO : ज्वालामुखी गतिविधियां के कारण इंडोनेशिया में आया सुनामी न की भूकंप से

नाटकीय हवाई फुटेज उस क्षण के सामने आया है जब माउंट अनक क्रैकटोआ विस्फोट के रूप में फट गया था, जिससे नीचे की तबाही का निरीक्षण किया गया था। सूसी एयर के कैप्टन मायकोला को जावा, इंडोनेशिया के सबसे पश्चिमी प्रांत, बेंटन को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए भेजा गया था, जो कि द्वीप के माध्यम से सुनामी के बाद के घंटे के बाद आया था।

विमान के कॉकपिट से लिया गया फुटेज ज्वालामुखी को भूरे रंग की राख और लावा की विशाल दीवारों को समुद्र में फैलाते हुए दिखाता है, जो हवा में घने बादल भेज रहा है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि सुनामी, ज्वालामुखी गतिविधि पानी के नीचे भूस्खलन के कारण हुआ था। जिसने कम से कम 281 को मार डाला है और 1000 से अधिक घायल हो गए हैं। करीब 60 लोगों के लापता होने की सूचना मिली है।

लेकिन आशंका बढ़ रही है कि पहाड़ पर लगातार विस्फोट से आगे भी सुनामी आ सकता है। ज्वालामुखी जून से ही लगातार राख और लावा उगल रहा था जिसे 1927 से सक्रिय माना जाता रहा है। माउंट अनाक क्राकाटो इंडोनेशिया में 76 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने कहा कि एक और सुनामी का मौका था। उन्होंने कहा, “मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी की सिफारिशें हैं कि लोग समुद्र तट पर गतिविधियों को अंजाम न दें और थोड़ी देर के लिए तट से दूर रहें।”

यह ज्वालामुखी के दक्षिणी ढलान का एक बड़ा हिस्सा भी बन गया है जो विस्फोट के कुछ मिनट पहले समुद्र में गिर गया होगा। सीस्मोलॉजिस्ट कहते हैं कि सुनामी का सटीक कारण निर्धारित करने के लिए पानी की सतह के नीचे सोनार इमेजिंग लेना वर्तमान में बहुत खतरनाक है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि स्थानीय आबादी के लिए कोई चेतावनी संकेत नहीं दिया गया था क्योंकि हो सकता है कि सुनामी एक ज्वालामुखी द्वारा ट्रिगर की गई थी न कि भूकंप से।

इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुनामी बोय नेटवर्क ‘बर्बरता’ के कारण छह साल से अधिक समय से चालू नहीं था। अनक क्राकाटो ज्वालामुखी शनिवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 9 बजे भड़का, एक भूस्खलन जिसके कारण सुनामी शुरू हुआ। ज्वालामुखी के दक्षिण-पश्चिम की ओर के चौबीस हेक्टेयर क्षेत्र में विस्फोट हुआ। उस रात लगभग साढ़े नौ बजे जावा और सुमात्रा के द्वीपों के बीच सुनामी आई, जिसने 600 से अधिक घरों, नौ होटलों, 60 फूड स्टालों और 400 से अधिक नावों को नष्ट कर दिया। बचे लोगों को खोजने और मृतकों को निकालने के लिए रविवार सुबह एक विशाल खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया।