मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 63 रनों से हराया

नई दिल्ली। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के चलते भारत ने साऊथ अफ्रीका में चल रहे तीसरे टेस्ट के दौरान साऊथ अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका को जीतने के लिए 241 रन का लक्ष्य हासिल करना था।

लेकिन उसकी शुरुआत ही खराब रही। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मार्कराम को 4 रन पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच करवाकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया।

मार्कराम की विकेट गिरने के बाद एलगर और हाशिम अमला ने पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया। पार्टनरशिप जब 119 रन तक पहुंची तो अमला तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की गेंद पर पांड्या के हाथों लपके गए। अमला ने 140 गेंदों का सामना करते हुए 52 रन बनाए। इसमें पांच चौके भी शामिल थे।

अमला के आऊट होने के बाद क्रीज पर उतरे एबी डीविलयर्स भी कुछ खास नहीं कर पाए। महज 6 के स्कोर पर बुमराह ने उन्हें रहाणे के हाथों आऊट कराया। कप्तान फाफ डू प्लेसिस भी पीछे-पीछे महज 2 रन पर शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

दक्षिण अफ्रीका के चार विकेट गिर चुके थे। ऐसे में विकेटकीपर कुक क्रीज पर आए। लेकिन वह भी बुमराह की पहली ही गेंद पर पदबाधा आऊट करार दे दिए गए। वहीं दूसरे छोर पर एलगर धीरे-धीरे पारी आगे बढ़ाते रहे। वहीं, दूसरी ओर से शम्मी ने कहर बरसाना जारी रखा।

पहले तो उन्होंने फिलेंडर को 10 रन पर बोल्ड किया। फिर नए प्लेयर एंडिल का 0 रन पर ही डंडा निकाल दिया। अंत में एलगर ने नगिडी के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने शुरू किए। एलगर ने ज्यादातर अपने पास ही स्ट्राइक रखी।

लेकिन नगिडी एलगर का साथ नहीं दे पाए और शम्मी के गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे। इस तरह साऊथ अफ्रीका 177 रन पर ऑल आऊट हो गई। एलगर 86 रन बनाकर नॉट आऊट रहे।

इसके साथ ही 3 टेस्ट की सीरीज में रिजल्ट 2-१ कर भारतीय टीम अपनी थोड़ी साख बचाने में भी कामयाब रही। भुवनेश्वर कुमार को उनके हरफनमौल खेल के लिए मैच ऑफ द मैच तो दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज फिलेंडर को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।