स्टीफन हॉकिंग की व्हीलचेयर और डॉक्टरेट थीसिस की एक प्रति क्रमश: 3 व 5.85 लाख पाउंड में निलाम हुआ

भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग द्वारा उपयोग किए जाने वाले व्हीलचेयर ने लगभग 300,000 पाउंड के लिए नीलामी में बेचा गया है, जबकि नीलामकर्ता डॉक्टरेट थीसिस की एक प्रति को लगभग 585,000 पाउंड में बिका जो की नीलामी के लिए रखा गया था। मोटर न्यूरॉन बीमारी के साथ लकवाग्रस्त होने के बाद हॉकिंग द्वारा उपयोग की जाने वाली व्हीलचेयर ने क्रिस्टी की ऑनलाइन नीलामी में £ 296,750 उठाया। यह £ 15,000 तक बिकने की उम्मीद थी।

व्हीलचेयर की बिक्री से प्राप्त आय दान के रूप में स्टीफन हॉकिंग फाउंडेशन और मोटर न्यूरोन रोग संघ में जाएगी। हॉकिंग की 1965 कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी थीसिस, ऑनलाइन नीलामी में £ 584,750 के लिए बेची गई, जो प्री-सेल अनुमान से तीन गुना अधिक है। 22 की उम्र में मोटर न्यूरॉन रोग के साथ निदान किया गया और रहने के लिए केवल कुछ सालों दिए गए, और हॉकिंग 76 की उम्र में मार्च महीने में मृत्यु हो गई ।

उन्होंने ब्लैक होल और ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बारे में वैज्ञानिक सोच का विस्तार किया और ‘सिम्पसंस’ पर अभिनीत सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली किताबें और अतिथि लिखने वाले सेलिब्रिटी की स्थिति प्राप्त की। एनिमेटेड टीवी शो पर उनकी उपस्थिति में से एक की एक स्क्रिप्ट 22 हॉकिंग वस्तुओं की बिक्री में £ 6,250 के लिए बेची गई, जबकि उनके पदक और पुरस्कारों का संग्रह £ 296,750 पाउंड बढ़ा।

हॉकिंग की बेटी लुसी ने कहा कि बिक्री ने ‘अपने काम के प्रशंसकों को विकासशील और आकर्षक वस्तुओं के एक छोटे से चयन के आकार में अपने पिता के असाधारण जीवन के एक स्मृति चिन्ह प्राप्त करने का मौका दिया।’हॉकिंग के बच्चे देश के लिए अपने वैज्ञानिक संग्रह को संरक्षित रखने की उम्मीद करते हैं। क्रिस्टी विरासत कर के बदले ब्रिटिश अधिकारियों को सौंपने के लिए वार्ता का संचालन कर रही है।