पाकिस्तान पर हमला कर बीजेपी को वह लाभ मिला जो उसने चाहा

गौराहट (ग़ाज़ीपुर) : पाकिस्तान के इलाके में हवाई हमले की खबरें आने के कुछ घंटों बाद, भाजपा प्रमुख अमित शाह ने मंगलवार को यूपी के गाजीपुर जिले में गोमती नदी के तट पर बसे गाँव के लोगों के साथ “दीवाली मनाई”। शाह ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद से लोगों में भावनाएं बढ़ रही थीं कि जवाबी कार्रवाई इतनी मजबूत होनी चाहिए कि आतंकवादी एक और हमले से पहले कई बार सोचें। “हमारी सेना ने आतंकवादी संगठनों के प्रजनन क्षेत्र को नष्ट कर दिया है,” उन्होंने कहा कि स्थल ‘मोदी-मोदी’ के मंत्रों से गूंज उठा।

हमले बीजेपी के लिए एक उपयुक्त समय थे जब कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने पुलवामा हमले के मद्देनजर मोदी सरकार द्वारा आतंकवाद से निपटने के संकल्प पर सवाल उठाना शुरू कर दिया था। यूपीए के रिकॉर्ड की तुलना करके और 2016 के सर्जिकल स्ट्राइक से राजनीतिक पूंजी की मांग करने के बाद आतंकवाद के खिलाफ सरकार की प्रतिक्रिया को एक प्रमुख मुद्दा बना दिया गया, बीजेपी को पुलवामा में आत्मघाती हमले के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया की आवश्यकता थी। पाकिस्तान के इनकार के बावजूद, भारतीय वायुसेना के जेट विमानों ने नियंत्रण रेखा को पार किया और बालाकोट में जैश के आतंकी शिविर पर मिसाइलें दागीं, जिससे बीजेपी को वह लाभ मिला जो उसने चाहा था।

पाकिस्तान से किसी भी प्रकार की जवाबी कार्रवाई की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है, जो सत्तारूढ़ दल पर नए सिरे से दबाव डाल सकता है, लेकिन नियंत्रण रेखा पार करने और पायलटों की सुरक्षित वापसी में सफलता उत्सव का कारण थी। पार्टी पुलवामा में पीएम की प्रतिक्रिया को यह कहते हुए वापस लेने की कोशिश कर रही है कि वह फोटो-शूट पर है और कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से बरेली की यात्रा के दौरान “चाय-समोसा” के लिए रुकेगी।

शाह “कमल ज्योति संकल्प अभियान” का शुभारंभ करने के लिए गाजीपुर जिले के सैदपुर ब्लॉक के गौराट गांव पहुंचे, जिसे केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ-साथ भाजपा नेताओं ने देश भर में एक साथ दीपक जलाकर चिह्नित किया था। वीर अब्दुल हमीद की वीरता को याद करते हुए, धामूपुर गाँव से सटे 1971 के युद्ध नायक, शाह ने कहा, “पूरा देश हमारे बहादुर सैनिकों की सफलता का जश्न मना रहा है। हमारे बलों द्वारा की गई कार्रवाई ने उन परिवारों को राहत दी है, जिन्होंने पुलवामा और अन्य आतंकी हमलों में अपने नजदीकी लोगों को खो दिया। शाह ने कहा “सैनिकों के साथ-साथ, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के राजनीतिक नेतृत्व को सलाम करता हूं, जिन्होंने यह कर दिखाया है।