मछली बेचने वाली बीएससी छात्रा हनान हामीद को ट्रोल करने वाले के खिलाफ FIR, सीएम ने कहा- ‘मुझे तुमपर गर्व है’

तिरुवनंतपुरम :  मछली बेचकर अपने जीवन का गुजारा कर रही एक 21 वर्षीय छात्रा को बेवजह ट्रोल का सामना करना पड़ गया। केरल के एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ने वाली 21 साल की हनान हामीद एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ती है और मछली बेचकर अपना गुजारा करती है। उसकी कहानी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गई थी जिसे कई सितारों ने शेयर किया था।

हनान की कहानी वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसे फर्जी बताते हुए हनान को खूब ट्रोल किया था। अब केरल सीएमओ ने पुलिस को इन सभी लोगों के खिलाफ एक्शन लेने के आदेश दिए हैं। पुलिस ने इस मामले में एक शख्स के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर ली है। कोच्चि पुलिस ने शुक्रवार को महिला ट्रोल करने के लिए आईटी अधिनियम के विभिन्न वर्गों के तहत नुरूद्दीन सेख नामक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

हनान हमीद हनान के समर्थन में आने के बाद, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन ने कहा कि उन्हें प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच और उनके संघर्षों पर गर्व महसूस हुआ, और युवा महिला को सलाह दी कि वह उनके खिलाफ सोशल मीडिया अभियान के बीच विश्वास न खोएं। उन्होने कहा  केरल के लोगों को उनका समर्थन करना चाहिए, मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि सोशल मीडिया एक डबल तलवार वाली तलवार है, और हर किसी को इसका इस्तेमाल करने के बारे में सावधान रहना चाहिए।

केरल के थोड़ुपूजहा के एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ने वालीं 21 वर्षीय हनान हामिद अपने कॉलेज के बाद मछली बेचती है। वो रोज कॉलेज के बाद एर्नाकुलम जाती है और वहां जाकर गुजारे के लिए मछलियां बेचने के काम करती है। स्थानीय अखबार मातृभूमि द्वारा उनकी खबर छापे जाने के बाद हनान की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। उनकी प्रेरणादायक कहानी को फिल्मी सितारों से लेकर राजनेताओं तक ने शेयर किया था।

जहां हर कोई हनान की लगन की तारीफ कर रहे थे, वहीं कुछ ने हनान को ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसके बाद हनान के कॉलेज प्रिंसिपल और पड़ोसियों को उनके समर्थन में आना पड़ा। केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्नाथनम ने भी हनान के समर्थन में उतरते हुए अपने फेसबुक अकाउंट के जरिये ट्रोलर्स पर हमला बोला।

नाराजगी जाहिर करते हुए कन्नाथनम ने लिखा, ‘हनान पर हमला बंद करो। मैं शर्मिंदा हूं। ये लड़की अपनी बिखरी जिंदगी को समेटने की कोशिश कर रही है। तुम दरिंदे हो।’ ट्रोल्स से आहत हनान ने लोगों से अपील की है कि उन्हें अकेला छोड़ दें। हनान ने कहा, ‘मुझे अकेला छोड़ दें’ हनान ने हाथ जोड़कर सभी से विनती की और कहा, ‘मुझे किसी की मदद नहीं चाहिए। कृपया कर के मुझे अकेला छोड़ दें और मुझे कोई भी छोटा काम करने दें ताकि मेरी जिंदगी चल सके।’ हनान ने कहा कि लोगों ने उनपर आरोप लगाए कि वो फिल्म प्रमोशन के लिए ऐसा कर रही हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। उनके पास कमाई का और कोई जरिया नहीं है। ‘मेरा मकसद केवल अपनी पढ़ाई जारी रखना और परिवार को सपोर्ट करना है।’

हनान की कहानी जानने के बाद एक फिल्मकार ने उन्हें अपनी आने वाली फिल्म में रोल ऑफर किया था, जिसके बाद ट्रोलर्स ने फिर उन्हें अपना शिकार बनाया था। केरल सीएम पिनराई विजयन ने कहा है कि उन्हें हनान पर गर्व है। उन्होंने हनान को कहा कि वो सोशल मीडिया पर फैली इस नफरत की वजह से हिम्मत न हारें। केरल सीएमओ ने ट्रोलर्स के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए पुलिस को उन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है जिन्होंने हनान के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। सीएमओ ने जिला कलेक्टर को हनान को सुरक्षा मुहैया कराने के भी आदेश दिए हैं। पुलिस नेनूरुद्दीन शेख नाम के एक शख्स के खिलाफ आईटी की कई धाराओं के तहत एफआईआर भी दर्ज कर ली है।