राजनीतिक और नौकरशाहों के लिए राजधानी में सूफी संगीत और शायरी

नई दिल्ली : राजनीतिक दलों, नौकरशाहों और कलाकारों का एक समूह था, जिन्होंने हाल ही में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित संगीत कार्यक्रम, जश्न-ए-भारत में सुफियाना कलामों की एक शाम का आनंद लिया था। अनीता सिंघवी ने इंडिया हेरिटेज एंड हेल्थ केयर सेंटर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अपनी कई तरह की प्रस्तुतियों से दर्शकों को रिझाया। सूफी संगीत के प्रतिपादक ने देशभक्ति के गीतों के साथ अपने प्रदर्शन की शुरुआत की, और करम किजीये सरकार-ए-नगीना जैसे कलामों की ओर रुख किया।

ग़ज़लों और सूफ़ी कलामों के लिए अनुरोध
सिंघवी को दर्शकों के सदस्यों का पूरा ध्यान था, जो कई सूफी गीत अनुरोधों के साथ आए थे। सोफिया डिसूजा, कोलकाता की एक प्रोफेसर, ने कहा, “2010 में, मैंने अनीता सिंघवी के एक संगीत कार्यक्रम में भाग लिया, जहाँ उन्होंने अमीर खुसरो के गायन सहित कई सूफी गीतों का प्रदर्शन किया था। मुझे तब सुनना बहुत पसंद था। और इसीलिए जब इस समय मैं अपने दोस्तों से मिलने के लिए दिल्ली में था, और मुझे कॉन्सर्ट के बारे में पता चला, तो मैंने उसे अटेंड करने के बारे में सोचा।” इस कार्यक्रम में वसीम बरेलवी ने मुख्य हिन्दोस्तां हूं, सबसे निराली है अदा मेरी और एक जुदाई का लम्हा सहित कई शायरी सुनाई।

सूफी संगीत के प्यार के लिए
एक कॉलेज के छात्र तारिक अहमद, जो शाम को अपने समूह के साथ आए थे, ने कहा, “मैं इन वार्षिक जश्न-ए-भारत शाम में एक नियमित हूँ। मैं पिछले दो वर्षों से इसमें भाग ले रहा हूं। अनीता सिंघवी के प्रदर्शन का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इसमें अमीर खुसरो, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती और निजामुद्दीन औलिया जैसे दिग्गजों के गीत शामिल हैं। उनके प्रदर्शन हमेशा पुराने और नए ट्रैक का मिश्रण होते हैं, और इसलिए वे संगीत की मेरी समझ का विस्तार करते हैं। ”