दिल्ली में मोब लिंचिंग, चोरी के आरोप में 16 साल के लड़के की पीट-पीट कर हत्या

सुप्रीम कोर्ट के कड़े निर्देश और केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बावजूद देश में मॉब लिंचिंग की घटना थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी दिल्ली में छह लोगों ने कथित रूप से चोरी के इरादे से एक घर में घुसने के बाद मंगलवार को यहां एक 16 वर्षीय किशोर की पीट-पीट कर हत्या कर दी।

पुलिस ने यह जानकारी दी। मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस उपायुक्त असलम खान ने कहा कि किशोर की मुकुंदपुर क्षेत्र में पिटाई की गई। आरोपी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, तीन अन्य फरार हैं।’

15 साल का वाजिद (परिवर्तित नाम) मूल रूप से बिहार के डुमरांव इलाके का रहने वाला था। वह एक महीने पहले अपने चाचा के पास रहने आया था। पुलिस का कहना है कि वह दो साथियों के साथ पड़ोस में रहने वाले राजकिशोर के घर में घुस गया। इसी दौरान परिवार जग गया और किशोर को पकड़ लिया और जमकर पिटाई की, जिससे उसकी मौत हो गई।

मारकर गली में फेंक दिया
पुलिस का दावा है कि राजकिशोर ने अपने भाइयों नंद किशोर और त्रिवेणी के साथ मिलकर किशोर की पिटाई कर दी। पिटाई करने वालों में पड़ोसी देशराज, संतलाल एवं सोहनलाल भी शामिल रहे। इसके बाद गंभीर हालत में किशोर को घर की बगल वाली गली में फेंक दिया गया। सुबह करीब 6 बजे किसी ने किशोर को गली में पड़े देखा तो पुलिस को सूचना दी। घायल हालत में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

पढ़ाई के लिए आया था 
परिजनों ने बताया कि किशोर को दिल्ली में पढ़ाई के लिए भेजा था। उसका दिल्ली के सरकारी स्कूल में दाखिला कराने की तैयारी चल रही थी। साथ ही किसी फैक्टरी में उसे काम सीखने को लगवाया गया था।

हाल ही में उत्तर प्रदेश के बरेली में जानवर की चोरी के शक के आधार पर एक व्यक्ति की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। दुबई से वापस लौटने वाले शख्स शाहरुख की हत्या बरेली के भोलापुर हदोलिया गांव में हुई।

गांव के एक समूह ने 20 वर्षीय शाहरुख और उसके साथ तीन अन्य युवकों को भैंस चुराने के शक पर जमकर मारपीट की। जिसके बाद शाहरुख की हत्या हो गई।