REPORT : भारत के मुसलमान शैक्षणिक गतिविधियों में अफ्रीकी-अमरीकी मुस्लिमों से पीछे

नई दिल्ली। इंटरनेशनल गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक नए अध्ययन एक ही परिवार के भीतर विभिन्न पीढ़ियों के बीच सामाजिक स्थिति में बदलाव का दावा करता है कि भारत के मुसलमान कम से कम मोबाइल समूह होने का दावा करते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, भारत के मुसलमान शैक्षणिक गतिविधियों में अफ्रीकी-अमरीकी मुस्लिमों से भी पीछे हैं। इसमें बच्चों की शिक्षा या शिक्षा रैंक का उपयोग करके मापा गया है, इसलिए ऊपर की गतिशीलता उपायों पूरी तरह से आर्थिक लोगों की बजाय शैक्षणिक परिणामों पर आधारित हैं।

इस महीने जारी किए गए अध्ययन में कहा गया है कि पिछले बीस वर्षों में मुस्लिमों में इस सम्बन्ध में गतिशीलता काफी हद तक गिर गई है। अंतःविषय गतिशीलता पीढ़ियों में स्थिति में परिवर्तन को कैप्चर करती है और लंबे समय तक अवसर तक पहुंच में परिवर्तनों का वर्णन करने के लिए एक उपयोगी उपाय है।

सैम आशेर (विश्व बैंक), पॉल नोवोसाद (डार्टमाउथ कॉलेज) और चार्ली राफकिन (एमआईटी) द्वारा किए गए अध्ययन में ‘इंटरजेनेरेशनल मोबिलिटी इन इंडिया’ शीर्षक का अध्ययन किया गया है कि आर्थिक उदारीकरण के बाद पूरी तरह जनसंख्या के लिए अंतःक्रियाशील गतिशीलता स्थिर रही है।

अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों ने गतिशीलता सूचकांक पर बेहतर प्रदर्शन किया है जबकि ऊपरी जाति और ओबीसी वहां रहे हैं। 5,600 ग्रामीण उप-जिलों और 2,300 शहरों और कस्बों के आधार पर रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि देश का दक्षिणी हिस्सा शहरी भारत जैसा है और यह शिक्षा संभावनाओं को बढ़ावा देती है।

हालांकि, एक उत्तरी राज्य में मुस्लिम बहुल जम्मू-कश्मीर मुस्लिम समुदाय के बाकी हिस्सों की तुलना में काफी गतिशीलता है। शैक्षणिक मोर्चे पर निष्कर्ष निकाला है कि पिछले 15 वर्षों से गरीब परिवारों से मुसलमानों के लिए हाईस्कूल और कॉलेज तक पहुंच स्थिर हो गई है। इसमें देश में विशेष रूप से गरीब परिवारों से मुस्लिमों के आर्थिक परिणामों का अध्ययन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है।

“अन्य समूहों के लिए, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आर्थिक उदारीकरण ने उच्च रिश्तेदार सामाजिक स्थिति प्राप्त करने के लिए रैंक वितरण के निचले हिस्से में उन लोगों के लिए अवसरों में काफी वृद्धि की है, और मुसलमानों के लिए इन अवसरों में काफी गिरावट आई है।”

अध्ययन का दावा है कि अमेरिका में शिक्षा वितरण के निचले हिस्से में पैदा होने वाले लोग 34 वें प्रतिशत तक पहुंच जाते हैं, मुसलमान केवल 28 वें स्थान पर पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं, जिसे वे वास्तव में कम कहते हैं।

आरएसएस के साथ-साथ सत्तारूढ़ बीजेपी स्पष्ट रूप से मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव करते हैं। समुदाय को भीड़ हिंसा से अक्सर लक्षित किया गया है। जैसा कि दिसंबर 2017 में ‘वायर’ ने बताया कि 2012 से आठ वर्षों में, गाय से संबंधित नफरत वाली हिंसा में 29 लोग मारे गए हैं, जिनमें से 25 मुस्लिम थे।