Tiangong 1 अंतरिक्ष स्टेशन दक्षिण प्रशांत पर पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया और ताहिती के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया

चीनी स्पेस अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि आउट ऑफ कंट्रोल स्पेस स्टेशन Tiangong 1 दक्षिण प्रशांत पर पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया और सोमवार को ताहिती के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उनके अनुसार दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर वायुमंडल में ज्यादातर हिस्सा जल चुका था।

ताहिती विश्व मानचित्र में फ्रांसीसी पोलिनेशिया प्रशांत महासागर के दक्षिण में स्थित है। यह ऑस्ट्रेलिया के 6000 किलोमीटर पूर्व और चिली के 7500 किमी पश्चिम में स्थित है।

फ्रांसीसी पोलिनेशिया को सामान्यतः “ताहिती” के रूप में जाना जाता है, दक्षिण प्रशांत में लॉस एंजिल्स शहर से विमान द्वारा लगभग 8 घंटे में पहुंचा जा सकता है।

चीन मानव अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय ने कहा की स्पेस स्टेशन बीजिंग समय के अनुसार 8.15 बजे के (0015 जीएमटी) के आसपास वातावरण में दोबारा प्रवेश किया और इसके ‘विशाल हिस्से’ को फिर से प्रवेश करने पर जला दिया गया था।

इससे पहले ही कहा गया था कि साओ पाउलो और रियो डी जनेरियो शहरों के पास दक्षिण अटलांटिक में ब्राजील के तट पर प्रवेश करने की उम्मीद थी

चीनी अंतरिक्ष अधिकारियों का कहना है कि Tiangong 1 अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश किया और सोमवार को दक्षिण प्रशांत के बीच ज्यादातर हिस्सा जल चुका था।

चीनी अधिकारियों का कहना है की स्पेश स्टेशन का ज्यादातर हिस्सा वातावरण में जला दिया गया है और जमीन पर कोई नुकसान नहीं हुई है ।

चीन के अंतरिक्ष प्राधिकरण ने रविवार को कहा था कि स्टेशन विघटन से पहले लगभग 17,000 मील प्रति घंटे की गति पर होगा। उन्होंने पहले कहा था कि इसकी अग्निशामक विघटन एक उल्का बौछार के समान एक ‘शानदार’ शो पेश करेगा।

एस्ट्रोफिज़िक्स के हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर के खगोल विज्ञानी जोनाथन मैकडोवेल ने ट्विटर पर कहा: ‘याद रखें यह शानदार रूप से पृथ्वी के वातावरण से प्रवेश करेगी लेकिन यह लगभग किसी को चोट नहीं पहुंचीगी।

एयरोस्पेस कॉरपोरेशन द्वारा मलबे के कारण किसी एक व्यक्ति की हिट होने की संभावना ट्रिलियन में एक से कम माना जाता है।

माटरोलॉजिस्ट ब्रायन बेनेट ने कहा ‘जब यह पृथ्वी से 104 किमी की दूरी पर पहुंच जाएगा, तब वह कक्षा में सक्षम नहीं रहेगा और इसकी तीव्रता पुन: प्रवेश करेगा। वायुमंडलीय अव्यवस्था तब शुरू होगी जब यह धरती से 80 किमी ऊँचाई तक पहुंच जाएगी और 48 किमी तक एक जलती हुई अवस्था में वातावरण में प्रवेश हो जाएगी। ‘

गौरतलब है कि तियांगोंग-1 एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला है जिसे सितंबर 2011 में प्रक्षेपित किया गया था। लैब ने जून 2013 में अपना मिशन पूरा कर लिया था। रूसी अंतरिक्ष स्टेशन ‘मीर’ की प्रतिस्पर्धा में चीन द्वारा अपने अंतरिक्ष स्टेशन को 2022 तक अंतिम रूप देने की योजना है। रूसी स्पेस स्टेशन फिलहाल कक्षा में है।