पश्चिमी सहारा में मिली अज्ञात सभ्यता के निशान – रिपोर्ट

पश्चिमी सहारा में सैकड़ों रहस्यमय पत्थर स्मारकों की खोज की गई है, जो एक क्षेत्र में काफी हद तक पुरातात्विक नक्शे पर एक खाली स्थान है। पुरातत्वविदों की एक टीम ने Google अर्थ पर उपग्रह चित्रों का विश्लेषण किया और अफ्रीका के उत्तर-पश्चिमी तट के साथ उत्खनन और फील्डवर्क करने के लिए आगे बढ़ी और पश्चिमी सहारा परियोजना के हिस्से के रूप में रेगिस्तान में यह खुलासा की गई।

अनुसंधान 2002 और 2009 के बीच पूर्वी एंग्लिया विश्वविद्यालय के पुरातत्वविदों की एक टीम द्वारा क्षेत्र में किया गया था, जो आंशिक रूप से मोरक्को और सहरवी अरब लोकतांत्रिक गणराज्य द्वारा नियंत्रित किया जाता है। लाइव साइंस द्वारा बताए गए निष्कर्ष, द आर्कियोलॉजी ऑफ वेस्टर्न सहारा: ए सिंथेसिस ऑफ फील्डवर्क पुस्तक में प्रकाशित किए गए थे। पुरातत्वविदों की टीम ने पता लगाया कि पत्थर की एक किस्म कई तरह से आती है, जो crescents, मंडलियों, सीधी रेखाओं, और कभी-कभी ढेर में तब्दील हो जाती है।

ये परिसर 10,000 साल पहले के हैं, और उनका उद्देश्य रहस्य में निहित है। पुरातत्वविदों का सुझाव है, हालांकि, उनमें से कुछ दफन टीले हो सकते हैं, क्योंकि कई खुदाई स्थलों में लगभग 1,500 साल पुराने दफन मानव शरीर थे। लाइव साइंस के मुताबिक, इस्लामिक मग्रेब में आतंकवादियों को सुरक्षित तरीके से काम करने से रोकने के साथ स्थानीय सुरक्षा चिंताओं के कारण फील्डवर्क को निलंबित कर दिया गया है।

सह-लेखकों ने लिखा, “पश्चिमी सहारा का पुरातात्विक मानचित्र शाब्दिक और आलंकारिक रूप से लगभग खाली है, जहां तक ​​व्यापक अंतरराष्ट्रीय पुरातात्विक अनुसंधान समुदाय का संबंध है, विशेष रूप से अटलांटिक तट से दूर।”