सरकार बनाने के लिए संघीय मोर्चा कांग्रेस का समर्थन ले सकता है : टी.आर.एस.

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के एक नेता ने मंगलवार को कहा कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा प्रस्तावित संघीय मोर्चा कांग्रेस की मदद लेने पर विचार कर सकती है, यदि आवश्यक हो, तो केंद्र में सरकार बनाने के लिए। विभिन्न मीडिया आउटलेट्स ने इस सप्ताह पहले रिपोर्ट की पुष्टि की थी । टीआरएस के प्रवक्ता आबिद रसूल खान ने आईएएनएस को बताया कि उन्हें भरोसा था कि संघीय मोर्चा, जिसमें गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेसी दल शामिल हैं, को सरकार बनाने के लिए आवश्यक नंबर मिलेंगे।

फेडरल फ्रंट के साझेदारों में सर्वसम्मति से उम्मीदवार बने। खान ने कहा, “हमें विश्वास है कि हमें सरकार बनाने के लिए आवश्यक सीट मिल जाएंगे, लेकिन अगर हम संख्या में कम हैं और कांग्रेस बाहरी समर्थन देना चाहती है, तो हम विचार करेंगे।” लोकसभा चुनाव का परिणाम आने से पहले टीआरएस के प्रवक्ता आबिद रसूल खान के इस बयान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि उनकी पार्टी राहुल गांधी के नेतृत्व वाले संगठन के साथ काम करने को तैयार है। खान ने कहा, ”केसीआर (राव इसी नाम से लोकप्रिय हैं) इस बात पर दृढ़ हैं कि ड्राइवर सीट पर संघीय मोर्चा होना चाहिए और उसी को सरकार चलानी चाहिए।”

खान ने कहा, ”लेकिन सरकार संघीय मोर्चे की होगी और कांग्रेस को अपना समर्थन बाहर से देना होगा। हम इस बात पर दृढ़ हैं कि ड्राइवर सीट पर क्षेत्रीय दल होने चाहिए। प्रधानमंत्री का पद संघीय मोर्चे के घटकों में से किसी एक को जाना चाहिए। प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार (संघीय मोर्चे के) घटक दलों से एक सर्वसम्मत उम्मीदवार होगा।”

उन्होंने कहा, ”हम उनसे (कांग्रेस) बात करने और यह देखने को तैयार हैं कि वे हमें सरकार बनाने के लिए समर्थन देते हैं या नहीं। यदि वे ऐसा करते हैं तो क्षेत्रीय दल तब तक इसके खिलाफ नहीं हैं जब तक कि वे (कांग्रेस) ड्राइवर सीट नहीं मांगते।” खान ने यह भी कहा कि संघीय मोर्चा किसी भी तरह भाजपा से नहीं जुड़ेगा। उन्होंने कहा, ”हम भाजपा के खिलाफ हैं। हम भाजपा के साथ कुछ नहीं चाहते, न उसका समर्थन करना चाहते, न उससे समर्थन लेना चाहते। केसीआर से बात करने वाले ज्यादातार घटकों का भी यही मत है कि वे वे भाजपा के साथ कोई संबंध नहीं रखेंगे।”