ट्रम्प का संकेत, सीरिया पर अमेरिकी हमला चीन के लिए एक संदेश था

वाशिंगटन : सीरियाई सरकारी बलों द्वारा रासायनिक हथियारों के कथित उपयोग की रिपोर्टों के बाद अप्रैल 2017 में सीरिया पर अमेरिकी क्रूज मिसाइल से हमले हुए। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को फॉक्स न्यूज को बताया कि 58 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों को सीरियाई एयरबेस में लॉन्च किया गया था, यह दिखाने के लिए कि कैसे वाशिंगटन किसी के द्वारा रासायनिक और अन्य सामूहिक विनाश के हथियार के इस्तेमाल का जवाब देता है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने याद किया कि क्रूज मिसाइल हमला आया क्योंकि वह फ्लोरिडा में अपनी मार्-ए-लागो एस्टेट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर रहा था। ट्रम्प ने कहा “मैंने उनसे कहा, ‘श्रीमान राष्ट्रपति, हमने सीरिया में 58 मिसाइलों को एक निश्चित लक्ष्य पर हिट करने के लिए भेजा है, और उन्होंने कहा कि’ कृपया इसे दोबारा कहें ‘अपने दुभाषिया के साथ। मैंने कहा’ हमने अभी 58 मिसाइलें भेजी हैं … उन मिसाइलों में से हर एक समुद्र में जहाजों से 700 मील दूर से 58 मिसाइलों – 58 हिट, ‘”।

ट्रम्प ने आगे कहा कि उनका प्रशासन ऐसे घातक और खतरनाक हथियारों के उपयोग के खिलाफ है। “लेकिन ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सीरिया के असद ने बच्चों के खिलाफ रासायनिक गैसों का इस्तेमाल किया था और हमें ऐसा करना था। अगर राष्ट्रपति ओबामा रेड लाइन पर नहीं गए होते तो मुझे लगता है कि शायद मध्य पूर्व में उनकी एक अलग कहानी होगी, लेकिन उन्होंने ‘ ऐसा नहीं किया,

ट्रम्प ने कहा “मैंने [शी जिनपिंग] को बताया कि हम या तो पीछे जा रहे हैं या हम अच्छे दोस्त बनेंगे। ट्रम्प ने कहा, वह समझ गया, वह वास्तव में समझ गया,”। वाशिंगटन ने पहले खान शेखौन में 4 अप्रैल, 2017 की घटना के बाद रासायनिक हथियारों का उपयोग करने के दमिश्क पर आरोप लगाया था, जहां रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सीरियाई विमानन ने आतंकवादियों द्वारा रासायनिक हथियार बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सुविधाओं को नष्ट कर दिया था।

अमेरिका का मानना ​​था कि दमिश्क ने उपरोक्त हवाई हमलों के दौरान रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था और 7 अप्रैल को, होम्स प्रांत में श्यारत एयरबेस में क्रूज मिसाइलों का शुभारंभ किया था, जहां से सीरियाई युद्धपोतों ने कथित तौर पर उड़ान भर दी थी। खान शेखौन में कथित रासायनिक हमले में दमिश्क ने किसी भी भूमिका से इंकार कर दिया था।