सीरियाई हवाई हमले के बीच तुर्की ने इडलिब में और सैनिक भेजा

अंकारा : बचावकर्ताओं के मुताबिक, सीरिया की सरकारी बलों ने उत्तर पश्चिमी सीरिया में विद्रोही इलाकों में बमबारी की है जिसकी वजह से पांच लोगों की मौत हो गई है, उनके अनुसार तुर्की ने इस क्षेत्र में और सैनिक भेजे हैं। रविवार को तीव्र हवाई हमले, गोलाबारी और हेलीकॉप्टर द्वारा गिराए गए बैरल बम, दक्षिणी इडिलिब और उत्तरी हामा प्रांतों में लक्षित गांव शामिल थे। आखिरी विद्रोही गढ़, घनी आबादी वाले इडिलिब प्रांत के खिलाफ एक प्रत्याशित रूप से आने वाले आक्रामक पर बढ़ते डर के बीच बढ़ोतरी हुई है।

विद्रोही इलाकों में संचालित एक नागरिक रक्षा समूह व्हाइट हेल्मेट्स के मुताबिक, दक्षिणी इडिलिब में हबिट गांव में एक बैरल बम हमले में एक बच्चा और एक छोटा बच्चा मारा गया। एक विद्रोही अधिकारी सहित तीन अन्य, हामा प्रांत में हवाई हमले में मारे गए। उत्तरी हामा में व्हाइट हेल्मेट्स के सदस्य अब्द अल-करीम अल-रहमौन ने कहा कि स्थानीय आबादी के आधे हिस्से ने बमबारी से बचने के लिए दुर्लभ आबादी वाले क्षेत्र को छोड़ दिया है।

कार्यकर्ताओं ने अल जज़ीरा से कहा कि जबकि उत्तरी हमा और दक्षिणी इडिलिब प्रांतों में सैकड़ों लोग हमले से भाग रहे हैं। कुछ मामलों में, कार्यकर्ताओं ने कहा, लोग जल्दी ही अपने गांवों को सुबह छोड़ देंगे और बमबारी बंद होने के बाद सूर्यास्त के बाद वापस आ जाएंगे। यूके स्थित सीरियाई वेधशाला फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) के मुताबिक, पिछले 72 घंटों में, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद और उनके सहयोगी रूस ने 1,060 बार हवाई हमले किए जिसमें हवाई हमले के साथ गोलाबारी और बैरल बम भी शामिल थे।

जवाब में, अल-जभा अल-वतनिया लिल-ताहरिर (एनएलएफ), एक प्रमुख सशस्त्र विपक्षी दल ने रविवार को उत्तरी हामा में सरकारी बलों की स्थिति पर भी जवाबी हमले किए। इस बीच, तुर्की सैन्य वाहनों का एक और काफिला रविवार को इडिलिब प्रांत से क्रॉस किया। पिछले 10 दिनों में, हथियार और बख़्तरबंद गाड़ियों वाले कई कन्फॉय उत्तरी सीरिया में तुर्की सैनिकों द्वारा बनाए गए तुर्की 12 निगरानी प्वांइट को मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में प्रवेश किया है।

पश्चिमी एलेप्पो, उत्तरी हामा और इडिलिब प्रांतों में विद्रोही-आयोजित क्षेत्रों में स्थित ये चौकी, तुर्की, ईरान और रूस द्वारा प्रदत्त डी-एस्केलेशन समझौतों के तहत स्थापित की गई थीं। इस्तांबुल स्थित शार्क फोरम के अनुसंधान निदेशक गलिप दले ने कहा, कि “[ये सुदृढीकरण] एक संकेत है कि तुर्की इडलीब के मुद्दे को बहुत गंभीरता से ले रहा है. रूसी, शासन या ईरानी सैन्य का परवाह किए बिना.

दलाई ने कहा कि तुर्की जल्द ही निगरानी पोस्टों से अपने सैनिकों को वापस नहीं ले पाएगा, जब तक कि यह रूस, ईरान और सीरियाई सरकार के साथ एक समझौते पर नहीं पहुंच जाता। उन्होंने कहा, “इस स्तर पर, मुझे कोई सौदा नहीं दिख रहा है,” उन्होंने कहा। “इस अवधि के दौरान, लक्षित हमले जारी रहेगा … लेकिन शरणार्थियों की कोई बड़ी लहर नहीं पैदा करेगा।”

तीन मिलियन से अधिक सीरियाई शरणार्थियों की मेजबानी कर रहे हैं, तुर्की पूरी तरह से सरकारी हमले से बचने के लिए उत्सुक है। हालांकि, युद्धविराम के लिए तुर्की द्वारा एक मांग शुक्रवार को रूस ने ईरान की राजधानी तेहरान में एक शिखर सम्मेलन में खारिज कर दी थी।

रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए, तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयाली ने इडिलिब पर बड़े पैमाने पर सैन्य हमले की स्थिति में सामूहिक विस्थापन की संभावना की चेतावनी दी थी। सोयाली ने कहा, “हम मानवता की परवाह करते हैं और हम हार नहीं मानेंगे। संभावित हमलों [इडलीब पर] के मामले में हम प्रवासन लहर के लिए ज़िम्मेदार नहीं होंगे।” तुर्की के किनारे उत्तर-पश्चिम प्रांत अनुमानित तीन मिलियन लोगों का घर है, जिनमें से आधे आंतरिक रूप से विस्थापित हैं।

सोयाली ने कहा कि पिछले दो वर्षों में 255,300 सिरियन अपने घर लौट आए हैं, जिसमें 160,000 लोग उत्तरी अलेप्पो प्रांत में “यूफ्रेट्स शील्ड क्षेत्र” गए थे, जो विद्रोही समूह और तुर्की सेना ने इस्लामी राज्य इराक और लेवेंट से लिया (आईएसआईएल, 2016 में आईएसआईएस के रूप में भी जाना जाता है)।

 

https://hindi.siasat.com/news/everything-you-need-know-about-looming-battle-idlib-959233/

https://hindi.siasat.com/news/us-sends-troops-its-syria-base-amid-moscows-alleged-attack-warnings-report-959228/

https://hindi.siasat.com/news/russian-and-syrian-jets-pound-idlib-province-after-tehran-summit-959099/