धोखेबाज! तुम्हें ठिकाने लगाया जाएगा : तुर्की मीडिया खशोगगी हत्या का ऑडियो टेप जारी किया

इस्तांबुल : तुर्की मीडिया आउटलेट हबर्टर्क के मुताबिक, वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार जमाल खशोगगी को इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में चार लोगों ने मुलाकात की थी। न तो तुर्की, न ही सऊदी अधिकारियों ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी की है। तुर्की समाचार वेबसाइट हबर्टर्क ने 2 अक्टूबर को इस्तांबुल शहर में सऊदी वाणिज्य दूतावास में मारे जाने से पहले जमाल खशोगगी के अंतिम क्षणों के कथित ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी किए हैं।

खशोगगी ने कंसुलेट के वीजा विभाग में कहा “मेरी बांह छोड़ दो! तुम क्या सोच रहे हो, तुम कर रहे हो?” जो चार लोगों में से एक ने उसकी बांह पकड़ ली थी। तब उन्होंने कथित तौर पर पत्रकार को वाणिज्य दूतावास की प्रशासनिक इकाई में ले जाया गया, जहां तीन और लोग शामिल हो गए। हबर्टर्क का दावा है कि उन तीनों में से एक सौदीस 15 सदस्यीय हिट स्क्वाड के कथित नेता माहेर अब्दुलजाज मुतब थे। हैबर्टर्क का दावा है कि आवाज, जो मुर्रेब की तरह लगती है, जो चिल्लाता है, “धोखेबाज! तुम्हें ठिकाने लगाया जाएगा,”.

शेष सात मिनट के ऑडियो में कथित तौर पर मौखिक संघर्ष, लड़ाई और यातना शामिल है। मीडिया आउटलेट का दावा है कि ‘सी यूनिट’ से सऊदी अरब में 19 फोन कॉल किए गए थे, जहां कंसुल का कार्यालय स्थित है, जिनमें से चार कथित तौर पर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के करीबी सलाहकार मुर्रेब और सौद अल-कहटानी के बीच कथित तौर पर हैं जिसे पिछले महीने उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था।

न तो तुर्की, न ही सऊदी अधिकारियों ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी की है। इस महीने की शुरुआत में, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगान ने कहा कि अंकारा ने अमेरिका, कनाडा, सऊदी अरब, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ खशोगगी की हत्या से संबंधित रिकॉर्डिंग साझा की थीं।

सऊदी अधिकारियों ने कई मौकों पर शाही परिवार की इस मामले में शामिल होने से इंकार कर दिया था, पत्रकार की हत्या को ‘दुष्ट ऑपरेशन’ के रूप में ब्रांड किया गया था। रियाद ने जांच के हिस्से के रूप में 21 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें से 11 पर आरोप लगाया है और उन पांच आरोपियों के लिए मौत की सजा की मांग की गई है।

15 नवंबर को, सऊदी अभियोजक जनरल के कार्यालय ने घोषणा की कि खशोगगी को जबरन संयम के बाद दूतावास में मृत्यु हो गई थी, और बड़ी मात्रा में दवा के साथ इंजेक्शन दिया गया जिसके परिणामस्वरूप उसकी मौत हो गई थी।

गौरतलब है कि तुर्की शहर इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करने के बाद 2 अक्टूबर को जमाल खशोगगी गायब हो गए। चिंताओं के बाद के सप्ताहों में उन्हें कंसुलर परिसर के अंदर अपहरण या हत्या कर दी गई थी और तुर्की पुलिस ने इमारत की खोज की थी, रियाद ने उनकी मृत्यु की पुष्टि की थी।