सपा-बसपा गठबंधन का अंकगणित और केमेस्ट्री

कागजों पर, गणित सपा-बसपा गठबंधन के पक्ष में है। लेकिन क्या उत्तर प्रदेश 2019 की लड़ाई केवल गणित से होगी, या मोदी की सिद्ध रसायन विज्ञान से होगी? और क्या प्रियंका गांधी वाड्रा दोनों में से किसी एक में सेंध लगाएंगी? यह जानने के लिए इंडियन एक्सप्रेस 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की यात्रा करती है. 20 जनवरी को, पूर्व पार्टी सांसद रामकिशुन के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता बसपा प्रमुख मायावती पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए भाजपा विधायक साधना सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग को लेकर चंदौली जिले के बबुरी पुलिस स्टेशन पहुंचे। यह देखने के लिए कि क्या सपा और बसपा एक साथ काम करने के लिए 23 साल की दुश्मनी को पीछे छोड़ सकते हैं, एक गठबंधन की घोषणा के आठ दिन बाद आने वाली यह घटना एक उत्साहजनक संकेत था। 2014 में बीजेपी और बीएसपी से पीछे होने से पहले बीएसपी उम्मीदवार के खिलाफ संकीर्ण रूप से जीतने वाले रामकिशुन की तात्कालिक चिंताएं और भी हो सकती हैं – जैसे बीएसपी समर्थन वाला टिकट – लेकिन लड़ाई उत्तर प्रदेश 2019 में, अब अपनी नई टाई के साथ ओपन अप (एसपी-बीएसपी) और नए साइन-अप (प्रियंका गांधी), भाजपा ने ध्यान दिया होगा।

परिवर्तन के लिए वोट मांगने के पांच साल बाद, राज्य और केंद्र दोनों में भाजपा है, जिसमें राम मंदिर वापस मेज पर है, जो थकान कारक से लड़ रहा है। और विपक्ष, जो प्रतीत होता है, उसके कदम में एक वसंत है। हालांकि, क्या सपा और बसपा और उसके प्रकल्पित प्लस एक, कांग्रेस, 2014 में भाजपा / भाजपा की 71/80 सीटों की संख्या से काफी कम कर सकते हैं, यह तय करने के लिए कि दिल्ली पर कौन शासन करेगा? या क्या गठबंधन के खिलाफ पारंपरिक राजनीतिक ज्ञान फिर से सही होगा – “नेता मील है, जनता नहीं … दाल मील है, दिल नहीं है (यह नेता, जो दलों में शामिल हो गए हैं … जनता या दिल नहीं)।”

मायावती और अखिलेश यादव द्वारा बसपा-सपा गठबंधन की घोषणा के बाद से सभी प्रमुख राजनीतिक, आर्थिक और यहां तक ​​कि सांस्कृतिक केंद्रों में शुरू हुई राजनीतिक मंथन और गणना के विपरीत सरसों की फसल के पीले रंग के पैच के साथ बिंदीदार हरे गेहूं के खेतों का दलदल एक शांत विपरीत है। लेकिन 11 लोकसभा सीटों- मोहनलालगंज, बाराबंकी, धौरहरा, सीतापुर, खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, मिस्साख, उन्नाव, अकबरपुर, फतेहपुर – 58 विधानसभा क्षेत्रों में, दोनों दलों के कट्टर वोट बैंकों के मन में कोई संदेह नहीं है। राजधानी लखनऊ के पास इन लोकसभा क्षेत्रों में आबादी का मिश्रण है, जिसमें दलित वोटों का एक बड़ा हिस्सा शामिल है।

अगर सपा और बसपा गठबंधन में हैं, तो मैं बसपा को वोट दूंगा। क्यों नहीं? ”बाराबंकी लोकसभा सीट के गांव भुहेरा में एक बुजुर्ग लाल बहादुर यादव से पूछते हैं। रबी की फसल के लिए बुवाई के संचालन के साथ, इस गाँव के कई लोग सड़क के किनारे चाय की दुकान के आस-पास हैं जहाँ वह बैठा है। यह न केवल वे हैं जो लाल बहादुर को याद करते हैं बल्कि 11 निर्वाचन क्षेत्रों में यादव हैं।

“मैं गाथाबंध (सपा-बसपा) को वोट दूंगा। मुझे साइकिल (सपा के चुनाव चिन्ह) के लिए कोई आपत्ति नहीं है। यह हाथी (बीएसपी का प्रतीक) के साथ जमा हो जाएगा, यह नहीं है? ”रामभुज, लखीमपुर खीरी शहर में अपने 30 के दशक के अंत में एक दलित रामभूज कहते हैं, यह देखते हुए कि बीएसपी के पारंपरिक मतदाता निर्वाचन क्षेत्रों में फिर से शुरू करते हैं।

मायावती के शासन के दौरान यादवों के खिलाफ एससी / एसटी अत्याचार निरोधक अधिनियम के दुरुपयोग के आरोपों के बाद मायावती के साथ मायावती के साथ 1995 के गेस्ट हाउस प्रकरण में मायावती के साथ यह बोनहोम अब 1995 के गेस्ट हाउस प्रकरण से दोनों से जुड़ा हुआ है। । इस अंकगणित में विश्वास को तीन-तीन सफलता दर से परिभाषित किया गया है, जिसे अब तक किए गए प्रयोग के साथ-साथ 2018 में गोरखपुर, फूलपुर और कैराना लोकसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों में गिना गया है।

यूपी-मोड़: सपा-बसपा गठबंधन का अंकगणित और रसायन शास्त्र
उन्नाव लोकसभा सीट के बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र में गंज-मुरादाबाद में शीतकालीन सूरज की तपिश में, राजू खान ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य द्वारा क्रमशः गोरखपुर और फूलपुर सीटों पर परिणाम वापस कर दिया। उन्होंने कहा, ” भाजपा दोनों सीटें हार गई। इसने मुस्लिम वोटों के अपेक्षाकृत कम हिस्से के बावजूद एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ को खो दिया। वे यहां बहुत बुरी तरह से हार जाएंगे, ”वह कहते हैं।

भाजपा का तर्क है कि यह उतना आसान नहीं होगा। वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली ने 21 जनवरी को लिखा था “यूपी को छोड़कर, कुछ हद तक, कर्नाटक में, अंकगणित 2014 से अलग नहीं दिखता है। इन दो राज्यों में पूरा जोर जातिगत गठबंधन पर है। ऐसे जातिगत गठबंधन में वोट हस्तांतरणीयता इतनी सरल नहीं है। स्थानीय रसायन विज्ञान अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। इनमें से कई संयोजन सैद्धांतिक प्रस्तावों के रूप में समाप्त होते हैं”। हालांकि, जेटली भी सहमत थे कि बीजेपी एक कठिन चढ़ाई देख रही थी: “बीजेपी और एनडीए को सीधी लड़ाई में 50 फीसदी वोट के लिए लड़ाई के लिए तैयार रहना होगा।”