संसदीय समिति ने जारी किया चेतावनी : ट्विटर के सीईओ 15 दिनों के भीतर पेश हो

नई दिल्ली : सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति ने सोमवार को ट्विटर पर एक चेतावनी जारी की, जिसमें सीईओ जैक डोरसी को अगले 15 दिनों के भीतर इसके सामने आने को कहा। संसदीय पैनल का आदेश एक दिन बाद आता है जब ट्विटर अधिकारियों ने पैनल के सामने आने में असमर्थता के कारण के रूप में संक्षिप्त नोटिस का हवाला दिया।

संसदीय समिति ने एक सर्वसम्मत प्रस्ताव भी पारित किया कि वे भारत के किसी भी ट्विटर अधिकारी से तब तक नहीं मिलेंगे, जब तक कि वैश्विक ट्विटर टीम के वरिष्ठ सदस्य या सीईओ जैक डोर्सी इससे पहले हाजिर नहीं हो जाते। संसदीय समिति ने इसके समक्ष उपस्थित होने के लिए ट्विटर पर 15 दिनों की समय सीमा निर्धारित की है। संसदीय समिति के सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी से कहा है कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी समिति द्वारा बाद की तारीख में बुलाया जाएगा।

इससे पहले, ट्विटर ने “शॉर्ट नोटिस” का हवाला देते हुए संसदीय समिति के सामने आने से इनकार कर दिया था। समिति ने 1 फरवरी को एक पत्र के माध्यम से ट्विटर के अधिकारियों को बुलाया था। 2019 के लोकसभा चुनावों के साथ, कोने में नागरिकों की डेटा गोपनीयता और चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका के बारे में विभिन्न क्षेत्रों द्वारा चिंता व्यक्त की गई है। समिति ने पत्र में उक्त मुद्दों को ट्विटर पर उठाया था।


पत्र में कहा गया कि “यह ध्यान दिया जा सकता है कि संगठन के प्रमुख को समिति के समक्ष उपस्थित होना है। वह / उसके प्रतिनिधि उसके साथ हो सकते हैं।” ट्विटर की प्रतिक्रिया विजया गद्दे, कानूनी, नीति, विश्वास और सुरक्षा के लिए ट्विटर की वैश्विक लीड द्वारा भेजी गई थी। ट्विटर की प्रतिक्रिया में कहा गया है कि “कोई भी जो ट्विटर इंडिया के लिए सार्वजनिक रूप से संलग्न नहीं है, भारत में सामग्री या खातों के लिए हमारे नियमों के संबंध में प्रवर्तन निर्णय लेता है।”

एक छोटे नोटिस के बाद संसदीय पैनल के सामने आने से इनकार करने के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसे “नतीजों” की चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी एजेंसी को देश के संस्थानों का अपमान करने का अधिकार नहीं है। बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पर लिखा, “सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय कमेटी इस पर बहुत गंभीरता से ध्यान देती है। हम 11 फरवरी को उचित कार्रवाई करेंगे। नागरिकों को संसदीय समिति को ईमेल के माध्यम से अपनी चिंताओं / मुद्दों को भेजने का स्वागत है।
com @ sansad .nic.in। “