विदेशी कंपनियों और सरकारों पर जासूसी करने के लिए ‘वन बेल्ट, वन रोड’ का उपयोग कर रहा है चीन : रिपोर्ट्स

वाशिंगटन : अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी फायरआइ का मानना ​​है कि चीन विदेशी कंपनियों और सरकारों पर जासूसी करने के लिए अपने ‘वन बेल्ट, वन रोड’ इनिशिएटिव (बीआरआई) का उपयोग कर रहा है, यह फाइनेंशियल टाइम्स टूर्स ने बुधवार को कंपनी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए रिपोर्ट की। फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, बीजिंग की साइबरएक्टिविटी ने विशेष रूप से बेलारूस, मालदीव, कंबोडिया, यूरोपीय विदेश मंत्रालयों और गैर-सरकारी संगठनों को लक्षित किया है।

मीडिया आउटलेट द्वारा उद्धृत किए गए फायरआइ के उपाध्यक्ष सैंड्रा जॉयस ने कहा, “वे उन देशों में रुचि रखते हैं जहां उनके लिए हिस्सेदारी पर बहुत पैसा है या जहां नीतियां बनाई जा रही हैं जो भविष्य की परियोजनाओं को प्रभावित करती हैं।”

यूके स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (आईआईएसएस) में रिसर्च कंसल्टेंट समंथा हॉफमैन का हवाला देते हुए प्रकाशन ने आगे कहा, कि चीन विदेशी इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य प्लेटफॉर्म, दूरसंचार नेटवर्क, कंपनियों और होटलों का उपयोग “बहस और नियंत्रण” को नियंत्रित करने के लिए जानकारी इकट्ठा करने के लिए कर रहा था। विचार … जिसमें विशिष्ट सुरक्षा और राजनयिक परिणाम हैं। ”

फायरआइ ने मलेशिया के अधिकारियों को भी चेतावनी दी, जिसने बीआरआई की आलोचना की है कि उनके अनुसार “साइबर जासूसी के बढ़ते जोखिम” के लिए यह खुला था। चीन के बेल्ट और रोड पहल की पहली बार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2013 में घोषणा की थी। इसका उद्देश्य यूरेशियाई देशों के साथ-साथ अफ्रीका, ओशिनिया और अन्य आसपास के क्षेत्रों के बीच संबंधों को मजबूत करना और जमीन पर आधारित सिल्क रोड इकोनॉमिक पर ध्यान केंद्रित करना था।