VIDEO : युद्ध की चपेट में खोये लोगों के हाथ 3D प्रिंटिंग तकनीक से मिल रहे हैं वापस

जॉर्डन : ईराकी सिपाही अब्दुल्ला इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने के दौरान अपने बाएं हाथ खो बैठे थे , लेकिन अब उनका कृत्रिम हाथ है – जॉर्डन में 3 डी प्रिंटिंग प्रयोगशाला को धन्यवाद। अब्दुल्ला एक खदान विस्फोट में घायल हो गए थे क्योंकि इराकी सेना पिछले साल इराक के दूसरे शहर मोसुल से जिहादियों को बाहर करने के लिए लड़ाई लड़ी थी। उसका दाहिना हाथ गंभीर रूप से घायल हो गया था।

एप्युटेस समूह के 3 डी-प्रिंटिंग प्रोस्थेटिक्स क्लिनिक से लाभ लेने वाले 22 वर्षीय इराकी, सीरियन और येमनी में से एक है जो मेडिकल चैरिटी डॉक्टर विन्ड बॉर्डर्स (एमएसएफ) द्वारा चलाए जा रहे अस्पताल से उन्हें हाथ मिला। अब्दुल्ला ने कहा, “हाथ को बदलने में आसान नहीं है, लेकिन कम से कम नया उपकरण मुझे कुछ स्वायत्तता देता है और इसका मतलब है कि मैं खाने के लिए बहुत ज्यादा किसी पर आश्रित नहीं रहूँगा”

जीन्स और डार्क ग्रीन शर्ट पहने एक आदमी ने कहा कि मुझे मोसुल से जॉर्डन की ओर जाने के पहले इराकी कुर्दिश क्षेत्रीय राजधानी अर्बिल में एक अस्पताल में स्थानांतरित किया गया था। उन्होंने कहा, “अब मैं बेहतर महसूस करता हूं,” “मुझे आशा है कि अब मैं भी दाहिने हाथ को ठीक कर सकता हूं।”

3 डी प्रिंटिंग तकनीक एमएसएफ के मुताबिक टीम को बढ़ते भागों के बिना साधारण ऊपरी अंग बनाने की अनुमति देता है, उन्नत, कस्टम-मेड कृत्रिम अंग बनाने की लागत में कमी आ रही है। एमएसएफ फाउंडेशन, अनुसंधान और विकास के लिए समर्पित एमएसएफ की एक शाखा, जून में जॉर्डन के इर्बिड में एक प्रोस्टेटिक्स प्रोडक्शन सेंटर की स्थापना की थी। मेडिक्स और तकनीशियनों की एक टीम इस क्षेत्र का उपयोग आनुवंशिक विकृतियों के साथ पैदा हुए लोगों के साथ-साथ पूरे क्षेत्र में युद्ध से घायल हुये लोगों को भी मदद करती है।

डॉक्टरों ने फोटो और माप लेकर और अम्मान के 100 किलोमीटर उत्तर में Irbid में प्रयोगशाला में उन्हें भेजकर शुरू किया। आंकड़ों क एक ऐसी प्रणाली में शामिल किया जाता है जो डिजाइनर तब अंग का एक आभासी मॉडल बनाने के लिए उपयोग करते हैं, जो तब मुद्रित होता है और फिटिंग के लिए अम्मान में एमएसएफ के अल-मोवाः अस्पताल में भेजा जाता है। कई संगठनों ने हाल के वर्षों में amputees के लिए 3 डी प्रिंटिंग विकसित की है, लेकिन एमएसएफ का कहना है कि इसकी परियोजना मध्य पूर्व में सबसे पहले है।

क्लिनिक का उद्देश्य क्षेत्र के संघर्षों से प्रभावित जितना संभव हो उतना लोगों को हड्डी रोग की देखभाल प्रदान करना है। परियोजना समन्वयक पियरे मोरेऊ ने कहा कि इसके प्रक्षेपण के बाद से 15 सीरियाई, इराक़ी येमनीस, फिलीस्तीनियों और जॉर्डनियों का इलाज हुआ है। उन्होंने कहा, “हमने जॉर्डन को चुना क्योंकि यहाँ हमारे पास सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है और सबसे उन्नत है, और यह एक युद्ध क्षेत्र के मध्य में एक स्थिर स्थान है, और हमें सीरिया, इराक और यमन के रोगियों तक पहुंच है।”