VIDEO: जानिये कैसे अस्थायी उपवास आपके शरीर और मस्तिष्क को प्रभावित करता है!

बियॉन्से और ह्यू जैकमैन जैसे सितारों ने शेप में आने के लिए अस्थायी उपवास योजनाओं के बारे में बात की है। अस्थायी उपवास कैसे काम करता है? जब आप उपवास करते हैं तो वास्तव में आपके शरीर और दिमाग में क्या होता है।

आखिरी बार आपने खाया कब था? जो लोग तेजी से 8 घंटे के ब्लॉक में खाते हैं, वे बीच में 16 घंटे उपवास छोड़ते हैं। उस 16 घंटे के खिंचाव के दौरान, उनके शरीर में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन होता है जो उन्हें गैर-उपवासियों से अलग करता है।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है।

जब आप खाते हैं, तो आप यकृत में उस ऊर्जा को ग्लाइकोजन के रूप में स्टोर करते हैं। लेकिन खाने के 10-12 घंटे बाद, आपके ग्लाइकोजन रिजर्व बेहद कम होंगे। नतीजतन, आप सामान्य से अधिक चिड़चिड़ाहट महसूस कर सकते हैं, एक शब्द वैज्ञानिकों को “हैंगरी” कहते हैं।

उल्टा है – आपके शरीर में थोड़ा बचा हुआ ग्लाइकोजन – वसा कोशिकाएं आपके रक्त प्रवाह में वसा जारी करती हैं। वसा कोशिकाएं सीधे आपके यकृत तक जाती हैं, जहां उन्हें आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए ऊर्जा में परिवर्तित कर दिया जाता है। तो, आप सचमुच जीवित रहने के लिए वसा जला रहे हैं।

रक्त के नमूने बताते हैं कि 12-24 घंटों तक उपवास करने वाले लोगों ने वसा से ऊर्जा में 60% की वृद्धि का अनुभव किया, जिसमें 18 घंटों के बाद सबसे बड़ा परिवर्तन हुआ। यह अस्थायी उपवास के लिए लाभ है क्योंकि यह आपको केटोसिस नामक राज्य में रखता है। और यही कारण है कि शोधकर्ताओं का मानना है कि अस्थायी उपवास लंबे, स्वस्थ जीवन की कुंजी हो सकता है।

YouTube video