VIDEO : पुरातात्विकों ने 3,000 साल पुराना मिस्र के मकबरे का छिपा रहस्य खोला

मिस्र वेली ऑफ द किंग के रेगिस्तानी रेत में दफन किए गए राजाओं की रहस्यों का पता लगाया गया है, इस बार ममी पत्थर की बनी हुई कब्र में उज्ज्वल ढंग से सजाए गए और डरावना मम्मीफाइड अवशेषों के रूप में मिले हैं।

दफन के मैदान में राजा तुतंखामुन के अंतिम विश्राम स्थान जैसे खजाने को जन्म दिया है। वहां एक नया मकबरा अब खोला गया है और ऐसा माना जाता है कि छुपा हुआ क्रिप्ट में एक प्राचीन पुजारी और उसकी पत्नी के मम्मीफाइड अवशेष शामिल हैं। मिस्र के संबधित मंत्रालय ने थॉ इनकेत से संबंधित 3,000 वर्षीय मकबरे की सूचना दी।

प्राचीन मिस्र के लोगों ने मरे हुए लोगों को मृत जीवन में ले जाने के लिए पत्थर की बनी हुई कब्र में नक्काशीदार उज्ज्वल चित्रित भी करते थे जो फ्रांसीसी और स्थानीय पुरातत्त्वविदों द्वारा पाया गया था। अंतिम संस्कार प्रक्रिया के दौरान हटाए गए आंतों और फेफड़ों जैसे अंगों के लिए सिरेमिक जार भी खोए हुए वॉल्ट के भीतर स्थित थे।

YouTube video

मंत्री खलील अल-एननी ने कहा, “हमें कलर पेंटिंग्स के साथ एक नई रैमसाइड मकबरा मिली, रानी अहमोस-नेफरातिति और उनके बेटे अम्हेनोटेप प्रथम का चित्रण।”

पल के फुटेज पुरातत्त्वविदों ने दो दफन मामलों के अंदर सहकर्मी करने के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य किया, यह बताता है कि कैसे उन्होंने 1550-1295 ईसा पूर्व के बीच मिस्र के फारोओं को रामसेस नामित किया था, जब वे रामसेइड अवधि के साथ बंधे हुए अवशेषों को कैसे ले गए थे।