VIDEO : फ्लाईंग टैक्सी का हुआ सफल परिक्षण, 2020 से कॉमर्सियल उड़ान के लिए तैयार

एयरबस ने एक नया फुटेज शेयर की है जिसमें वो अपनी ऑटोनोमस रोबोट टैक्सी को पहली बार आसमान में ले गया है। अल्फा वन नामक फ्लाईंग टैक्सी, एयरोस्पेस विशालकाय उन्नत प्रोजेक्ट डिवीजन प्रोजेक्ट वाहना का हिस्सा है। वीडियो सेल्फ फ्लाईंग टैक्सी मैदान से ऊपर एक मिनट या उससे अधिक के लिए घूमते हुए दिखाता है, और फिर वह अपने आप वापस जमीन पर आसानी से उतर जाता है. एयरबस ने गुरुवार को वीडियो पोस्ट किया, टेस्ट उड़ान के एक महीने बाद ओरेगन में पेंडलेटन मानव रहित एरियल सिस्टम रेंज में जगह बना ली है।

अल्फावन एक पूर्ण पैमाने पर विमान है जो इलेक्ट्रिक और सेल्फ-पायलट है। सेल्प‍ पॉयलट विमान 20.3 फीट (6.2 मीटर) चौड़ा, 18.7 फीट (5.7 मीटर) लंबा, 9.2 फुट (2.8 मीटर) लंबा है और इसमें 1,642 पाउंड (745 किलो) का भार का है। इसमें आठ प्रणोदक और एक छह रोटर डिज़ाइन हैं जो टैक्सी को खड़ी से उतरने की अनुमति देता है, फिर दिशा-निर्देश को स्थानांतरित करने के लिए उसके पंख समायोजित है। वाहाना के एक प्रोजेक्ट एक्जीक्यूटिव जेच लवरिंग ने कहा, ‘हमारी लंबी-लंबी उड़ान के दौरान, प्राथमिक बैटरी प्रणाली ने अपनी कुल ऊर्जा का लगभग 8 प्रतिशत इस्तेमाल किया, जिससे यह पता चलता है कि वाहन ज्यादा से ज्यादा सक्षम है।’

2020 तक ऑपरेशन में अल्फा वन के व्यावसायिक संस्करण की योजना के साथ, एयरबस को निकट भविष्य में सेल्फ फ्लाईग टैक्सियों का एक बड़ा बेड़ा बनाने की उम्मीद है. अल्फा वन 8:52 पूर्वाह्न (11.52 एएम / 4.52 अपराह्न जीएमटी) पर सफलतापूर्वक वापस जमीन पर लौटने से पहले 16 फीट (पांच मीटर) की ऊंचाई तक चढ़ गया।

एकल यात्री टैक्सी मानव ऑपरेटर के इनपुट के बिना खुद को पैंतरेबाज़ी करने में सक्षम था। सफल होने पर, वे वाणिज्यिक आत्म-उड़ान टैक्सियों के निर्माण के लिए आगे बढ़ सकते हैं ताकि यात्री दुनिया भर के भीड़भाड़ वाले शहरों में घंटों ट्रैफिक के बढ़ते हुए परेशानी से बच सकें। और वाहाना टीम’ के लिए यह ऐतिहासिक दिन था। ‘दो साल की योजना और निर्माण के बाद, हम अपने प्रयासों को सफल उड़ानों में समझाते हुए रोमांचित हैं। ‘इस बिंदु पर वाहन प्राप्त करना, और इस गति से हमने अपनी सरलता और हमारे संकल्प का परीक्षण किया है। कल हम अपनी यात्रा के अगले चरण को शुरू करेंगे। ‘


वाहन को हेलीकाप्टर की तरह संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऊर्ध्वाधर टेकऑफ़-लैंडिंग (वीटीओएल), ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट कॉकपिट से बना है. प्रोजेक्ट वाहना 2016 की शुरुआत में शुरू हुई और एली में पहले परियोजनाओं में से एक है, उन्नत परियोजनाएं और सिलिकॉन वैली में एयरबस समूह की साझेदारी है। सफल परीक्षण उड़ान के बारे में, श्री लव्हरिंग ने कहा ‘हमारा उद्देश्य शहरी गतिशीलता की बढ़ती जरूरतों का जवाब देगा, जिसके लिए एक यात्री इलेक्ट्रिक वीटीओएल स्व-पायलट विमान का डिजाइन और निर्माण करना है। ‘हमारा लक्ष्य बिजली की प्रणोदन, ऊर्जा भंडारण और मशीन दृष्टि जैसे नवीनतम तकनीकों का लाभ उठाकर निजी उड़ान को लोकतंत्र बनाना है.

‘हमारी पहली उड़ानें वाहना के लिए एक विशाल मील का पत्थर के साथ-साथ शहरी हवा गतिशीलता की वैश्विक खोज को दर्शाती हैं।’ जून 2017 में, लव्हरिंग ने एक अवधारणा वीडियो जारी किया जिसमें दिखाया गया कि यात्री भविष्य की उड़ान टैक्सी सेवा से क्या उम्मीद कर सकते हैं। फुटेज भी वाहनों की कुछ प्रत्याशित सुविधाओं को दिखाता है, जिसमें स्वचालित बाधा से बचने और ऑन-बोर्ड जलवायु नियंत्रण शामिल हैं।