VIDEO: यूसुफ पठान हैं इस कंपनी के डायरेक्टर, दिल्ली सहित कई शहरों में फैला है स्पोर्ट्स बिजनेस!

हरफनमौला क्रिकेटर यूसुफ पठान ने अपनी क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस (सीएपी) को शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में लांच किया। पठान और सीएपी के प्रबंध निदेशक हरमीत वासदेव की उपस्थिति में रोहिणी स्थित विद्या भारती स्कूल में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रीय राजधानी में अपने पहले सेंटर को लांच किया।

YouTube video

यह एकेडमी दिल्ली में उभरते क्रिकेटरों के प्रशिक्षण एवं विकास के लिए आधुनिक कोचिंग तकनीक मुहैया कराएगी। सीएपी मौजूदा समय में नौ शहरों दिल्ली, नोएडा, बेंगलुरु, राजकोट, सूरत, सोनीपत, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर और लुनावाडा में मौजूद है और उसका लक्ष्य युवाओं को विश्वस्तरीय कोचिंग एवं प्रशिक्षण मुहैया कराना है। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल ने कोचिंग प्रोग्राम के लिए पाठ्यक्रम डिजाइन किया है।

इस अवसर पर यूसुफ ने कहा, “सीएपी में हम एक ऐसा पारिस्थितिकी तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे न सिर्फ छात्रों को लाभ मिले बल्कि कोच भी इससे द्वि-स्तरीय लनिर्ंग प्रक्रियाओं का फायदा उठा सकें। इसके जरिये हम भारत में क्रिकेट अकादमियों के लिए एक नया मानक तैयार करने में सक्षम होंगे।”

सीएपी के प्रबंध निदेशक हरमीत वासदेव ने कहा, “सीएपी प्रोग्राम में प्रतिभागियों के स्तर के आधार पर विभिन्न परिणामों के साथ प्रत्येक सप्ताह विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाता है। सीएपी प्रोग्राम क्रिकेटरों के विकास के लिए एक समग्र दृश्टिकोण प्रदान करता है। गेम में मानसिक दृष्टिकोण, गेम की समझ और अनुभव हासिल करना उतना ही महत्वपूर्ण होता है।”

यूसुफ पठान इस आईपीएल सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं। उनकी टीम का अगला मैच इस रविवार को पुणे में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ होना है। वह अपनी क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के लिए दिल्ली आए हुए थे।

यूसुफ की टीम इस आईपीएल सत्र में अंक तालिका में सबसे ऊपर है और प्ले ऑफ में जगह बनाने वाली इकलौती टीम है। हैदराबाद की टीम ने लगातार 6 मैच जीते हैं। यूसुफ का प्रदर्शन इस सत्र में खास रहा है, उन्होंने हमेशा अपनी टीम के लिए आखिरी के ओवरों में महत्वपूर्ण तेज रन बनाए हैं।