VIDEO वैज्ञानिकों की चेतावनी : सन 2135 में पृथ्वी से टकराने वाली क्षुद्रग्रह को नासा नहीं रोक सकता

एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि वर्ष 2135 में धरती से टकराने वाली एक प्रलय क्षुद्रग्रह के खिलाफ नासा हमारे ग्रह का बचाव करने में असमर्थ होगा। शोधकर्ताओं ने पाया कि अंतरिक्ष रॉक को रोकना असंभव हो सकता है – जो कि एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के आकार का है। वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि उनकी सबसे उन्नत तकनीक ऐसी क्षुद्रग्रह को हटाने के लिए अपर्याप्त’ साबित होगी इस क्षुद्रग्रह को बेन्नु (Bennu)नाम करार दिया गया है, जो 5 फुटबॉल ग्राउंड के बराबर है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इसका परिणाम भयानक होगा, क्षुद्रग्रह ने भय पैदा कर दिया है जो पृथ्वी पर जीवन को मिटा सकता है।

वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांडीय के वस्तुओं पर पहुंचने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई अंतरिक्ष यान की संभावना की जांच कर रहे हैं, उम्मीद है कि ऐसा करने से खतरे को हटाया जा सकता है। एक नए अखबार में, नासा और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के वैज्ञानिकों ने इमर्जेंसी रिस्पांस (HAMMER) के लिए हाइपरर्वेलोसिटी एस्टरॉयड मिटिगेशन मिशन के लिए एक योजना तैयार की है। 8.8 टन के हम्मर (हथौड़ा) के रूप में अंतरिक्ष यान का इस्तेमाल सीधे एक छोटे से क्षुद्रग्रह में ले जाने के लिए किया जा सकता है, जो इसे तोड़ सकेगा या बज़फिड न्यूज के अनुसार, परमाणु डिवाइस का उपयोग करके अंतरिक्ष रॉक को उड़ाया जा सकता है।

टीम ने 1600 फुट चौड़ा क्षुद्रग्रह बेन्नू के साथ संभावित प्रभाव के आसपास एक प्रस्ताव तैयार किया है, जो वर्तमान में नासा के ओसीरिस-रेक्स नमूना वापसी मिशन के लिए गंतव्य है। हालांकि पृथ्वी को किसी भी समय बेन्नु के साथ किसी टकराव का खतरा नहीं है, जबकि 2,700 में एक मौका है, यह हमारे ग्रह में कुछ समय पहले अगली शताब्दी में छलांग लगाएगा।

बन्नु क्षुद्रग्रह सभी ज्ञात एनईओ का सबसे अच्छा अध्ययन ग्रह है। ‘एटा एस्ट्रोनॉटिका पत्रिका के लिए प्रकाशित अध्ययन में लेखकों ने लिखा है,’ विचार किए जाने वाले दो वास्तविक प्रतिक्रियाएं एक अंतरिक्ष यान के रूप में काम कर रहे हैं, या तो एक गतिज हम्मर (हथौड़ा) अथवा एक परमाणु विस्फोटक यान. लेकिन कई कारक हैं जो सबसे अच्छा तरीका तय करेंगे.

क्षुद्रग्रह के आकार और द्रव्यमान को धरती पर टकराने से पहले उपलब्ध समय को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। हलांकिइसके अलावा हमेशा विभिन्न तरह की अनिश्चितताएं होती ही हैं। लेखक कहते हैं कि क्षुद्रग्रह के रास्ते में कई अंतरिक्ष यान को चलाकर, पृथ्वी के साथ टकराव से बचने के लिए ऑब्जेक्ट को धीमा करना बिल्कुल संभव हो सकता है। हलांकि परिस्थितियों के हिसाब से काइनेटिक इफेक्टर का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प हो सकता है।

लॉरेन्स लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी के भौतिक विज्ञानी डेविड डियरबॉर्न ने बज़फिड न्यूज़ को बताया, ‘अगर छोटा छोटा है, और हम इसे जल्दी से पता लगाते हैं, तो हम इसे प्रभावित करने वाले के साथ कर सकते हैं।’ ‘प्रभावकारी परमाणु विकल्प फलैक्सीबल नहीं है, जब हम वास्तव में जल्दबाजी में शरीर की गति को बदलना चाहते हैं।’ पृथ्वी के आस-पास के संभावित खतरों को सूचीबद्ध करने के लिए चल रहे प्रयासों के बावजूद, वैज्ञानिकों ने लगातार चेतावनी दी है कि आंतरिक्ष में अनगिनत बड़े ऑब्जेक्ट्स हैं जो छिपे हैं, जो अभी तक पता नहीं लगाए गए हैं।

भविष्य में कुछ समय के लिए अनिवार्य प्रभाव के जोखिम को देखते हुए, विशेषज्ञों का कहना है कि इस सबसे खराब समय के लिए योजना बनाने के लिए आवश्यक है। शोधकर्ताओं ने जापान में आने वाले एक सम्मेलन में अपने प्रस्ताव पेश करेंगे। हालांकि, हम्मर की योजना कभी भी उड़ान भरने के लिए हवा में बनी रहेगी या नहीं अभी भी संशय बरकरार है.