VIDEO : साइबॉर्ग लेग, जिससे आप अपने मस्तिष्क को नियंत्रित कर सकते हैं, विकलांगों के लिए नई उम्मीद

जल्द ही हमारे बीच साइबॉर्ग पैर आने की उम्मीद है जिसके सहारे रीड़ की खतरनाक चोट के बावजुद चलने में समर्थ हो सकते हैं. एक जापानी रोबोटिक्स फर्म ने हाल ही में एफडीए से अनुमोदन प्राप्त किया है ताकि इसकी भविष्य की एचएएल रोबोट सूट को यू.एस. से लाया जा सके।
साइबरडीन लगभग एक दशक तक हाइब्रिड सहायक अंग (एचएएल) विकसित कर रहा है, लेकिन अभी तक यह तकनीक इस प्रौद्योगिकी राज्यभर में लाने में सक्षम है। अब, जैक्सनविले, फ्लोरिडा में ब्रूक्स साइबरनेटिक ट्रीटमेंट सेंटर रोबोट सूट का परीक्षण कर रहा है जो एक एक्सोस्केलेटन के रूप में पहना जाता है और विकलांग लोगों को फिर से चलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

रोबोट सूट पहनने वाले के मध्य और पैर के चारों ओर फिट बैठता है, जो उन लोगों के लिए सहायता प्रदान करते हैं जो स्वयं चलने में असमर्थ हैं, जैसे कि रीढ़ की हड्डी की चोट से पीड़ित लोग। क्या आश्चर्यजनक है, यह पहनने वाला आदमी अपने मन का उपयोग करके एचएएल सूट को नियंत्रित करता है। यह मशीन ऊतकों, अंगों या सेल सिस्टम द्वारा दी गई विद्युत प्रवाह को समझने में सक्षम है कह सकते हैं कि जैव-विद्युत संकेतों को लेने में यह मशीन सक्षम है.

इसका सबसे सामान्य उदाहरण ईईजी मशीन या उपकरण है जो कि ब्रेनवॉव को पढ़ने में सक्षम है। एचएएल के पास सेंसर है जो पहनने वाले के पैरों से संलग्न होते हैं, जो फिर से मस्तिष्क से मांसपेशियों तक प्रसारित जैव-विद्युत संकेतों का पता लगाते हैं। तब यह चलना शुरू कर देता है. साइबरडीन की वेबसाइट बताती है कि ‘रोबोट सूट’ पहनने वाला, चलना, खड़े होकर बैठकर अपने आप को सहायता कर सकता है।

एचएएल में एक अंतर्निर्मित रिमोट भी है जिसमें सरल इंटरफ़ेस होता है जिससे पहनने वाला मशीन को शुरू और रोक सकता है, इसकी सेटिंग्स समायोजित कर सकता है। पहनने वाले भावना देकर अपने पैरों को खुद से आगे बढ़ा लेते हैं. एचएएल स्वैच्छिक नियंत्रण और बायो-इलेक्ट्रिक संकेतों के माध्यम से चलाता है। ब्रूक्स साइबरिक ट्रीटमेंट सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ जिनेवा टोनुज़ी ने एनगैजेट को बताया, ‘वास्तव में एचएएल बहुत ही अच्छा है, मूल रूप से आपके इरादों को बंद नहीं करता और यह आपको आगे की ओर बढ़ाता है।’

साइबरडीने ने एचएएल सूट को पूरे जापान में हॉस्पिटल परीक्षण में परीक्षण करना शुरू कर दिया है। 2012 तक, एचएएल सूट देश भर में 130 चिकित्सा संस्थानों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। साइबरडीन का कहना है कि एचएएल सूट ‘दुनिया का पहला रोबोट चिकित्सा उपकरण है।’ एचएएल 5 पहनने वाला किसी भी वस्तु को उठाने और करीब पांच गुना ज्यादा वजन ले जा सकता है, क्योंकि वह सहायता प्राप्त किये बिना उठा सकते हैं।