VIDEO : हाइपरसोनिक मिसाइल का पहला सफल टेस्ट कर रूस ने दुनिया को दिखाया कि कैसे वो वर्ल्ड वार-III शुरू कर सकता है

रूस ने आज कहा कि उसने सफलतापूर्वक एक हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया जो परमाणु हथियार रखने में सक्षम था। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे ‘एक आदर्श हथियार’ कहा, जब उन्होंने इस महीने की शुरुआत में अगली पीढ़ी के हथियारों की एक नई सरणी का अनावरण किया था। उच्च गति का यह जेट लगभग 1,750 मील की दूरी पर 1250 मील की दूरी पर उड़ान भरने में सक्षम था- मिग -31 सुपरसोनिक इंटरसेप्टर जेट से शुरू किया गया था जो रूस के दक्षिण-पश्चिम में दक्षिण सैन्य जिले में एक हवाई क्षेत्र से उड़ान भरी थी।

मंत्रालय ने कहा ‘लांच योजना के अनुसार हुआ है और हाइपरसोनिक मिसाइल ने अपना टार्गेट हासिल कर लिया है। युद्धरत रूसी नेता ने कहा है कि यदि तीसरा विश्व युद्ध उनके देश को खतरा पैदा करने और धमकी देने के लिए किया गया था, तो ये सिर्फ एक ‘वैश्विक तबाही’ होगा.

मंत्रालय ने वीडियो फुटेज जारी किया, जिसमें दो पायलटों को एक उड़ान के लिए तैयार किया गया था और उसके बाद एक जेट की तरफ चल रहा था, जिसके नीचे एक बड़ी मिसाइल लगा था।

शुरूआत के लिए दिन रात प्रशिक्षण में 250 उड़ानें आयोजित की गईं, और मौसम के स्थितियों के बारे में सूचना मिली थी। कन्श्हल मिसाइल, 18 मार्च को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले, इस महीने के शुरू में अपने राष्ट्र के राष्ट्रपति के संबोधन में पेश किए गए नए हथियारों में से एक था।

उन्होंने कहा पुतिन ने कहा कि मिसाइल ध्वनि की गति के 10 गुणा की गति पर उड़ती है और एयर-डिफेंस सिस्टम को दूर कर सकती है। मिसाइल 1 दिसंबर से दक्षिणी सैन्य जिले में तैनात किया गया है।

महीने की शुरुआत में अपने भाषण में, पुतिन ने कहा था कि रूस ने नए परमाणु हथियारों की एक श्रृंखला की जांच की जो दुश्मनों के हस्तक्षेप के लिए अभेद्य है। उन्होंने कहा था कि हथियारों में परमाणु शक्ति वाले क्रूज मिसाइल और एक परमाणु शक्ति वाले ड्रोन शामिल हैं साथ ही समुद्र के नीचे से भी परमाणु मिसाइल छोड़ने में सक्षम है।

उन्होंने बड़ी स्क्रीन पर एक नई विशाल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण का वीडियो फुटेज भी दिखाया था। वीडियो फुटेज में एक कम्प्यूटर से उत्पन्न अनुक्रम भी था जिसमें नई रॉकेट की संभावित शक्ति और पहुंच दिखाई गई थी, जिसमें फ्लोरिडा के यूएस राज्य पर बारिश हो रही बम भी शामिल थे।

अपने भाषण के दौरान, पुतिन ने कहा था कि नए हथियारों के निर्माण ने नाटो के अमेरिकी नेतृत्व वाली मिसाइल रक्षा ‘बेकार’ बना दिया है और इसका मतलब रूस के सैन्य विकास को रोकने के पश्चिमी प्रयासों के रूप में वर्णित कार्यों का एक प्रभावी अंत है।

उन्होंने कहा ‘मैं उन सभी लोगों को बताना चाहता हूं जिन्होंने पिछले 15 सालों से हथियारों की दौड़ में इजाफा किया है, रूस पर एकतरफा फायदे हासिल करने की मांग की, जो हमारे देश के विकास को रोकने के लिए गैरकानूनी प्रतिबंधों को पेश करता है: जो भी आप अपनी नीतियों में बाधा डालना चाहते हैं पहले हो चुका अब नहीं।