VIDEO : 28,000 वर्षीय प्राचीन मनुष्य का धुंधला चेहरा जिसके चेहरे पर गांठ भरे पड़े थे

28,000 साल पहले एक प्राचीन पूर्वज का चौंकाने वाला चेहरा वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है. डब्ड क्रो-मैग्नोन मैन, उसका चेहरा गांठों से भरा पड़ा था जिसमें उसके माथे पर एक बड़ा गांठ भी शामिल है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये न्यूरोफिब्रोमैटोसिस नामक एक आनुवांशिक बीमारी के कारण होने वाली ट्यूमर थे। क्रो-मैग्नोन 1 के कंकाल, एक नर होमो सेपियन्स 28,000 साल पहले की डेटिंग है, 1868 में फ्रांस के दक्षिण-पश्चिमी दॉरडोगेन क्षेत्र में आयजीज गुफा में खोजी गईं। हड्डियों की खोज के 150 वर्षों के बाद, मानवविज्ञानी फिलिप चार्लर सहित शोधकर्ताओं की एक टीम ने अवशेषों का पुनः प्रयोग किया। टीम ने बताया कि न्यूरोफ़िब्रोमैटिस एक आनुवंशिक बीमारी है जो न्यूरस सिस्टम में सौम्य ट्यूमर को विकसित करने के लिए और त्वचा पर स्पग क्षेत्रों का कारण बन सकता है। टीम के निष्कर्षों को चिकित्सा पत्रिका द लैनसेट में प्रकाशित किया जाएगा।

मानवविज्ञानी फिलिप चार्लर ने बताया कि क्रो-मैग्नोन मैन की खोपड़ी के माथे पर एक घाव है जो एक न्यूरोफिब्रोमा (एक सौम्य तंत्रिका म्यान वाले ट्यूमर) की उपस्थिति से मेल खाता है, जिसने हड्डी को कम कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘उनकी बाएं कान की नली भी क्षतिग्रस्त हो गई थी, संभवतः एक ट्यूमर की वजह से ऐसा हुआ होगा।’ उन्हेांने कहा ‘हमने इस अवशेष मध्यम से चेहरे का पुनर्निर्माण किया है, और उसकी अपनी विकृति को भी ध्यान में रखकर बनाया है’।

A handout picture realeased by the UVSQ Medical anthropology team of Montigny-le-Bretonneux on March 29, 2018 shows a visual forensic of the Cro-Magnon man.
The famous Cro-Magnon man now has a face, marked by many benign nodules, including a big one on the forehead: he was suffering from a genetic disease, according to a team of French researchers led by Dr. Philippe Charlier. Discovered in 1868 in the cave Eyzies (Dordogne), the skeleton of Cro-Magnon 1 is that of a male individual Homo Sapiens dating back to 28,000 years. / AFP PHOTO / Froesch/Charlier/VisualForensic/UVSQ / – / RESTRICTED TO EDITORIAL USE – MANDATORY CREDIT “AFP PHOTO /Froesch/Charlier/VisualForensic/UVSQ ” – NO MARKETING NO ADVERTISING CAMPAIGNS – DISTRIBUTED AS A SERVICE TO CLIENTS-/AFP/Getty Images

दृश्य फॉरेंसिक पुनर्निर्माण ट्यूमर में एक चेहरे को दिखाता है, जिसमें माथे पर एक बड़े और उसके चेहरे पर अधिक छोटे नोडल्स शामिल हैं, विशेष रूप से मुंह, नाक और आंखों के आसपास क्लस्टर किया गया है। 1869 में फ्रांस के दोरोडोगेन क्षेत्र में क्रो-मैगनॉन पर गुफा में तीन अन्य व्यक्तियों के साथ क्रो-मैगनोन -1 पाया गया था। सीआरओ-मैगनोन के कंकाल पहले प्रजातियों में शामिल थे जिन्हें हमारी अपनी प्रजाति से संबंधित माना जाता है – होमो सेपियंस क्रो-मैग्नन्स में शक्तिशाली पेशी निकाय थे, और माना जाता है कि लगभग 166 से 171 सेमी (लगभग 5 फीट 5 इंच से लेकर 5 फीट 7 इंच) लंबे होते हैं। उनके माथे थोड़े ब्रोविज के साथ सीधे थे, और उनके चेहरे छोटे और चौड़े थे। वे पहले इंसानों के लिए एक प्रमुख पहेली हैं।

उनकी खोपड़ी के अनुसार, उनकी मस्तिष्क की क्षमता लगभग 1600 सीसी (100 घन इंच) थी – आधुनिक मनुष्यों के औसत से थोड़ा अधिक। कंकाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि वे कठिन जीवन जी रहे थे। क्र्रो-मैगनॉन 1 के खड़ा कंकाल के अतिरिक्त, कई व्यक्तियों ने पाया कि उनकी गर्दन में कशेरुकाओं का इस्तेमाल किया गया था जिससे दर्दनाक चोट का संकेत था। आश्रय में पाए जाने वाले वयस्क महिला कुछ समय तक खोपड़ी फ्रैक्चर के साथ बच गई थी।