VIDEO: लिंचिंग की घटनाओं के पीछे का सच: निरंजन टाकले ने गौ रक्षा मॉड्यूल को उजागर किया

न्यूज़ एमएक्स के इस एपिसोड में, पत्रकार निरंजन टाकले, जो कभी भी सच बोलने से डरते नहीं हैं, यह बताते हैं कि बजरंग दल के लोगों द्वारा चलाया गया जबरन वसूली नेटवर्क पशु व्यापारियों से पैसे कैसे वसूलता है। सच्चाई का पता लगाने के लिए, उन्होंने खुद को लगभग 3 महीने तक रफीक कुरैशी नाम के एक मुस्लिम पशु व्यापारी के रूप में प्रच्छन्न किया। इस अवधि के दौरान उन्होंने मवेशियों से भरे ट्रकों में यात्रा की।

टाकले ने खुलासा किया कि वे ट्रकों को जाने देने के लिए पैसे निकालते हैं। एक गाय के ट्रक को जाने देने के लिए वे 15000 रुपये लेते हैं, जबकि एक भैंस के ट्रक को 6500 रुपये इकट्ठा करने के बाद पास किया जाता है। पालनपुर के चौधरी नाम का एक बजरंग दल का आदमी नेटवर्क चलाता है।

निरंजन अपने स्टिंग ऑपरेशन के दौरान चौधरी से भी मिले। उनका नियम था कि जानवरों के वध के बाद व्यापारियों को मुफ्त में उन्हें त्वचा देनी होगी। वे त्वचा का निर्यात करते हैं। जब निरंजन ने चौधरी से पूछा, आप ऐसा क्यों करते हैं, जब आपके धर्म में इसकी अनुमति नहीं है? चौधरी ने देवी लक्ष्मी की एक मूर्ति की ओर इशारा किया और पूछा, क्या मैं उस भगवान या त्वचा की पूजा करूंगा?

बातचीत के दौरान, चौधरी ने बताया कि उन्हें रोजाना 1.5 करोड़ रुपए आमेरगढ़ चेक पोस्ट पर मिलते हैं। उन्होंने आगे खुलासा किया कि लोगों के बीच एक भय मनोविकार पैदा करने के लिए उन्हें लोगों को मारना पड़ता है। पत्रकार निरंजन कहते हैं, इसके पीछे गौ रक्षा का कोई धार्मिक उद्देश्य नहीं है, लेकिन यह एक व्यापार मॉड्यूल है और व्यवसाय का निवेश भय है।

निरंजन टाकले एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर हैं, जिन्होंने पत्रकार बनने और सत्ता को आइना दिखाने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। उन्होंने सावरकर और जस्टिस बृजगोपाल हरकिशन लोया की मौत पर कहानी जैसे कई रहस्यों को भी उजागर किया है।

YouTube video