VIDEO: सियासत की ख़बरें 28 अप्रैल 2019

मध्य प्रदेश के भोपाल से 5 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन फॉर्म वापस ले लिए हैं. इनमें प्रज्ञा ठाकुर भी शामिल हैं. यह बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर नहीं बल्कि आज़ाद उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर हैं. उन्होंने साध्वी प्रज्ञा के हिमायत में अपना नाम वापस लिया है.

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने शनिवार को वाराणसी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने काशी में नामांकन के दौरान चुनाव आचार संहिता उल्लंघन किया. संजय सिंह ने यह भी कहा कि मोदी ने तय सीमा से ज्यादा केवल एक दिन में ही एक करोड़ 27 लाख से ज्यादा की रकम खर्च कर दी. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए एक सीट पर एक प्रत्याशी द्वारा किए जाने वाले खर्च की सीमा 70 लाख रुपये है.

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुए सिलसिलेवार बम धमाके के बाद वहां की परिस्थियों को देखते हुए भारत सरकार ने अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है. भारत सरकार ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे श्रीलंका के लिए गैर आवश्यक यात्रा से बचें. विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए कहा कि श्रीलंका की यात्रा करने के इच्छुक भारतीय नागरिकों को गैर-जरूरी यात्रा नहीं करने की सलाह दी जाती है.

कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता  मोदी कोड ऑफ कंडक्ट (मोदी आचार संहिता) बन गई है. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आचार संहिता के उल्लंघनों पर चुनाव आयोग की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह दोनों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि दोनों नेताओं ने चुनाव के दौरान सभी दलों के लिए समान अवसर के मुद्दे पर धोखा किया है. उन्होंने इसे लेकर निगरानीकर्ता और चुनाव आयोग की चुप्पी पर सवाल उठाया.

YouTube video