थाईलैंड किंग ने की चौथी शादी, मचा बवाल!

थाईलैंड के राजा वजीरलॉन्गकॉर्न ने राजतिलक से कुछ दिन पहले अपनी एक कर्मचारी से शादी कर थाई जनता समेत दुनिया को हैरानी में डाल दिया है। राजघराने की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि राजा ने सिक्युरिटी कमांडर सुथिदा से शादी की है।

शादी के बाद सिक्युरिटी कमांडर महारानी सुथिदा बन गई हैं। राजपत्र में घोषणा के साथ ही इनकी शादी की जानकारी टीवी पर भी जारी की गई। साल 2013 में सुथिदा ने रॉयल पैलेस में राजा की सुरक्षा यूनिट में बतौर कमांडर एंट्री ली थीं।

इसके पहले वह थाई एयरवेज में बतौर फ्लाइट अटेंडेंट काम करती थी। माना जाता है कि दोनों की मुलाकात किसी यात्रा के दौरान विमान में हुई थी। हालांकि विदेशी मीडिया में इन दोनों के साथ होने की कई बार अटकलें लगाई गईं थी।

डी डब्ल्यू हिन्दी पर छपी खबर के अनुसार, 66 साल के वजीरलॉन्गकॉर्न को साल 2016 में अपने पिता भूमिबोल अदुल्यादेज की मृत्यु के बाद देश का संवैधानिक सम्राट घोषित किया गया था।

विमान उड़ाने में रुचि, अच्छी किस्मत वाला चतुर व्यक्ति और सेना के प्रति वफादार, ये सारी बातें थाईलैंड के राजा वजीरलॉन्गकॉर्न के व्यक्तित्व से जुड़ी हैं। लेकिन अब भी राजा के जीवन से जुड़े ऐसे कई पहलू हैं जिनसे कोई वाकिफ नहीं है।

एक शाही समारोह में भूमिबोल अदुल्यादेज के वारिस को चक्री राजवंश के 10वें राम का ताज पहनाया जाएगा। भूमिबोल के इकलौते वारिस वजीरलॉन्गकॉर्न ने अपने जीवन का अधिकतर वक्त विदेशों में बिताया है, वह शायद ही कभी जनता से बात करते हैं।

हाल के समय में उन्होंने जनता के बीच अपनी छवि को बेहतर करने की कोशिश की है. इस पर उनके विश्वसनीय सलाहकार बेहद करीब से काम कर रहे हैं वहीं प्रेस भी राजपरिवार को लेकर कड़े नियम-कायदों का पालन कर रही है। अपनी तीसरी शादी से उनका एक बेटा है और कुल मिलाकर सात बच्चे हैं।