बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप अब वीडियो वॉर की शक्ल में

रणवीर सिंह-स्टारर आगामी हिंदी फिल्म, गली बॉय के एक लोकप्रिय रैप गीत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दोनों के साथ चुनावी मौसम में एक ही “आज़ादी” गीत और एक दूसरे को रिझाने के लिए धुनों का उपयोग किया है। दोनों पार्टियों ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शुक्रवार देर रात एक के बाद एक वीडियो पोस्ट किए, जिसमें मतदाताओं से दूसरे से “अज़ादी की तलाश” करने के लिए कहा गया।

भाजपा ने पहला वीडियो रात 10.37 बजे पोस्ट किया, जिसमें लिखा था, “जबकि @RahulGandhi कल रात सोचती रहेगी कि कल सुबह क्या नया करना है, हम आपको 2019 के लिए इस लक्ष्य के साथ छोड़ देते हैं।”


दिलचस्प बात यह है कि वीडियो की शुरुआत “आज़ादी” के नारों के साथ होती है, जो कथित तौर पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र संघ नेता कन्हैया कुमार और उनके सहयोगियों द्वारा 2016 में कैंपस में उठाए गए थे। इस घटना ने, हालांकि, कुमार को दिल्ली पुलिस की परेशानी में डाल दिया। उनके और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करना नारेबाजी के संबंध में था जिसे “राष्ट्र-विरोधी” माना गया था।

इस क्लिप में आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई सरकार थी। यह यूपीए शासन के दौरान विभिन्न कथित घोटालों की बात करता है। यह 2 जी घोटाले के दर्शकों को याद दिलाने की कोशिश में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा की तस्वीर दिखाता है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कांग्रेस पर भी निशाना साधता है, जिसे महात्मा गांधी के लिए “कांग्रेस-मुख्तार” राजनीतिक नारे के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।


कांग्रेस को भाजपा की सोशल मीडिया नौटंकी का जवाब देने की जल्दी थी। लगभग आधे घंटे में, कांग्रेस ने एक ही गीत के अपने संस्करण को टिप्पणी करते हुए पोस्ट किया, “डर के आगे, आजादी है”। कांग्रेस ने आरोप लगाया, वीडियो में, भ्रष्टाचार की मोदी सरकार एक उद्योगपति के साथ प्रधानमंत्री की तस्वीर दिखा रही है, जबकि गीत “उनकी मंशा” पर सवाल उठा रहा है।

कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान से मोदी के एक भाषण का उपयोग किया है, जब उन्होंने वोट मांगते हुए कहा था, “मुझे प्रधानमंत्री मत बनाओ, मुझे चौकीदार बनाओ”। इसके तुरंत बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का दोहराया गया आरोप है: “चौकीदार चोर है (चौकीदार चोर है)।”

कांग्रेस के वीडियो के अंत में गांधी कहते हैं, “जिस दिन हम खड़े होंगे, आरएसएस, भाजपा, मोदी या सावरकर … वे भाग जाएंगे।” उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में नई दिल्ली में कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के एक सम्मेलन में यह भाषण दिया। कांग्रेस का वीडियो “आज़ादी” के लिए उसी कॉल के साथ समाप्त होता है, लेकिन केंद्र में भाजपा और उसके शासन से। दोनों पार्टियां 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए इस साल अप्रैल-मई में होने वाले उपचुनाव में जुबानी जंग में लगी हुई हैं।

कांग्रेस ने बेरोजगारी, कृषि संकट, राफेल सौदे सहित भ्रष्टाचार और भाजपा की कथित विभाजनकारी नीतियों को अपना चुनावी मुद्दा बना लिया है। दूसरी ओर, भाजपा ने ग्रामीण पिछड़ेपन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।