महिलाएं अपने विवाह, करियर और यहां तक ​​कि अपने जीवन के साथ भी जुआ खेल रही हैं, शुरू होता है स्मार्टफोन से : रिपोर्ट

महिलाएं अपने विवाह, करियर और यहां तक ​​कि अपने जीवन के साथ भी जुआ खेल रही हैं, शुरू होता है स्मार्टफोन से : रिपोर्ट

एडिक्शन एक्सपर्ट लिज कार्टर, महिला जुआरी की बढ़ती संख्या की जांच करती हैं. वह कहती हैं कि बहुत से लोग जुए का इस्तेमाल दर्द, चिंता और अवसाद के लिए करते हैं. फियोना स्मिथ ने अपने स्मार्ट फोन पर £ 40,000 विरासत की संपत्ति को जुआ के माध्यम से खत्म कर दिया. 36 साल के केली फील्ड पर जुए से £ 70,000 का कर्ज है जिसने ITV ड्रामा को प्रेरित किया. वह एक लत सेवा से मदद मांगने से पहले आत्महत्या पर विचार कर रही थी. 32 साल की सारा ग्रांट ने एक दोस्त से £ 1,900 चोरी करने के लिए नौ हफ्ते जेल में बिताई.

लंदन की एडिक्शन एक्सपर्ट लिज कार्टर इस मामले में बता रही हैं तफ्सील से :

मेरे सामने बैठी एक आकर्षक 38 वर्षीय महिला लंदन में एक करियर के साथ, एक प्यार करने वाला और सहायक पति, तीन प्यारी बेटियों के साथ लंदन के एक उपनगर में विक्टोरियन घर है। लेकिन उसकी आंखों में, मैं आत्म-घृणा के गहरे खाई का पता लगा सकता था जिसमें विफलता की भावना साफ झलक रही थी। निश्चित रूप से, उसने अपने हाथों से गलत किया और मेरे टकटकी से बचने के रूप में उसने कहा: मैं एक पागल हूँ। मैं गंदी हूँ । मैं मदद से परे हूं।’

इस दयनीय प्रकोप का कारण आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि यह अभी भी उसके साथ था। पांच साल के जुए की लत की वजह से फियोना स्मिथ पर £ 100,000 का कर्ज था। उसके दैनिक आवागमन के दौरान उसके फोन पर फ्री-टू-प्ले वीडियो गेम के शौकीन के रूप में जो शुरू हुआ वह ऑनलाइन स्लॉट मशीनों पर एक आकस्मिक स्पंदन में बढ़ गया था। और यह ‘मज़ा’ जल्दी से एक लालसा में बदल गया।

ऐतिहासिक रूप से, जुआ को एक पुरुष समस्या के रूप में देखा गया है, लेकिन ऑनलाइन जुआ की पहुंच और गुमनामी ने सब बदल दिया है। इस महीने के एक अध्ययन से पता चला है कि 44% ऑनलाइन जुआरी अब नियमित रूप से स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए शर्त लगाते हैं जो केवल चार साल पहले 22 प्रतिशत था।

शोध में युवाओं में नशे की लत पर आशंकाओं पर जोर दिया गया, सट्टेबाजों को 35 साल से अधिक के 1.6 मिलियन ग्राहक मिले। और जबकि अक्सर किशोर पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, कई कामकाजी महिलाएं और युवा मां भी प्रभावित होती हैं। हार्ले स्ट्रीट और सिटी ऑफ लंदन में प्रथाओं के साथ महिला जुआ की लत में एक प्रमुख ब्रिटिश चिकित्सक के रूप में, मैंने पिछले 15 वर्षों में पेशेवर महिलाओं की संख्या में भारी वृद्धि देखी है।

गैंबल अवेयर जैसे ब्रिटिश जुआ दान में शामिल महिलाओं की संख्या के आंकड़े नहीं हैं। ऐसा शायद इसलिए क्योंकि ऐसी महिलाएं बाहर बोलकर अपने जीवन और करियर को खतरे में नहीं डालना चाहती हैं। लेकिन मैं उन्हें, और उनके आँसुओं को हर दिन देखता हूँ। मैं जिन पुरुषों का इलाज करता हूं उनमें से ज्यादातर जुए को कोकीन की तरह की दवा के रूप में इस्तेमाल करते हैं। और उसका पीछा अब महिलाएं कर रही हैं, हालांकि, मेथाडोन जैसे जुआ का उपयोग करती हैं – दर्द, चिंता और अवसाद को सुन्न करने के लिए। वे अपनी भावनाओं को बंद करना चाहते हैं।

लेकिन जुआ में हेरोइन की तरह विनाशकारी होने की क्षमता है। मैंने उन महिलाओं की मदद की है जिन्होंने अपने बच्चों के गुल्लक को ऑनलाइन जुआ ऋण का भुगतान करने के लिए तोड़ दिया है – या यहां तक ​​कि सबसे चरम मामलों में, वेश्यावृत्ति में बदल गया। कई कारणों से फियोना की समस्या छह साल पहले शुरू हुई थी। एक छोटी लड़की के रूप में, उसे हर किसी को खुश करने के लिए सिखाया जाता है। एक वयस्क के रूप में वह सोशल मीडिया पर अपने बॉस, ग्राहकों, पति, बच्चों और दोस्तों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही थी।

जब उसकी मां की कैंसर से मृत्यु हो गई और उसके तुरंत बाद उसने अपने पति को जिम में मिले एक महिला को एक भड़कीला पाठ भेजते हुए पकड़ा, तो फियोना ब्रेकिंग पॉइंट पर पहुंच गई। फिर एक जुआ स्थल के लिए एक कार्टून विज्ञापन उसके फोन पर आया। फियोना ने विज्ञापन पर क्लिक किया। ये स्लॉट मशीन साइटें ऑनलाइन गेम्स की तरह ही दिखती और संचालित होती हैं। लेकिन खिलाड़ी समय के साथ-साथ पैसों का हिसाब भी खो देता है।

उसने सोचा: दांव लगाने में क्या नुकसान होगा, बस थोड़ा सा ही तो? ’क्योंकि, वह इसे बर्दाश्त कर सकती थी। उसने अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण में टैप किया और एक बार £ 10 और £ 20 के दांव के साथ खेलना शुरू किया। जब उसने दूर क्लिक किया, तो उसने अपनी चिंता को वाष्पीकृत पाया।

उसने कहा मुझे लगा कि मैं लगभग आधे घंटे तक खेलती रही और मुझे ढाई घंटे तक साइट पर मौजूद रहने के लिए भयभीत होना पड़ा,’ लेकिन उस पहली बार, वह भी टूट गई। यह हानिरहित लग रहा था। दो महीने के भीतर, आरा में उसके कार्ड को मना कर दिया गया। तब तक वह प्रति ट्रेन यात्रा में £ 300 आसानी से खो रही थी।

इस बीच, उसके पति पॉल, 46, एक उच्च-उड़ान पेशेवर, उस समय संदिग्ध हो गए जब फियोना ने बैंक के बयानों को छिपाना शुरू कर दिया। उन्होंने जांच की और जो कुछ पाया उससे भयभीत थे। इस बिंदु पर, पांच साल बाद, फियोना का £ 100,000 बकाया था, जिसमें 40,000 पाउंड की विरासत शामिल थी जो दंपति अपनी तीन बेटियों के विश्वविद्यालय की शिक्षा को निधि देने के लिए बचत कर रही थी। फियोना कहती है कि वह अपने चेहरे के रूप को कभी नहीं भूल पाएगी क्योंकि उसने उसका सामना किया।

फियोना ने अपने जीपी से संपर्क किया, जिसने जुए के बारे में बताया। व्यसन परामर्शदाता मदद नहीं करेंगे क्योंकि जुए को एक लत के रूप में मान्यता नहीं दी गई थी। निराशा में, पॉल ने इंटरनेट का पता लगाया और मुझे पाया। जब हमने पहली बार बात की, तो फियोना ने मदद से परे महसूस किया।

लेकिन आप मेरे द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रम का पालन करके चार सप्ताह के भीतर जुआ रोक सकते हैं। हालांकि यह आपके काम का अंत नहीं है। आपको उस चीज़ को उजागर करने की ज़रूरत है जिसने आपको इतना दुखी और डरा दिया है कि आप इस तरह से खुद को खोना चाहते थे।

जुए का प्रभाव जीवन भर रह सकता है। यदि आदत एक महिला के लिए उन चीजों से बचने का तरीका है जो उसे परेशान करती हैं, तो हमेशा एक जोखिम होता है कि अगर वह फिर से कठिनाई का सामना करती है तो वह उस पर वापस आ जाएगी।

मदर-ऑफ-वन केली फील्ड की जुए की कहानी इतनी चरम है कि आईटीवी नाटक क्लीनिंग अप (शेरिडन स्मिथ के साथ ऑफिस क्लीनर के रूप में ऑनलाइन रूले के आदी) उसके अनुभवों पर आधारित है।

36 साल की केली 2013 में भी चिंता को कम करने के लिए जुए में बदल गईं। वह कहती हैं: मेरे सिर में गोल घूमने वाली काम की समस्याएं थीं जब मैंने बिंगो साइट के लिए एक दिन का टीवी विज्ञापन देखा और उस पर क्लिक किया। यह अच्छा लगा क्योंकि मैंने पहली बार जीता।

छह महीने बाद, वैली के एक वेट्रेस केली एक दिन में £ 500 तक जुआ खेल रहे थे और कर्ज में £ 10,500 थे। यह एक आंकड़ा था जो अंततः £ 70,000 तक बढ़ गया था, जिसे वह 2021 तक चुकाएगी।

Spending मैं सिर्फ कार्डों पर खर्च करती रही, एक को अधिकतम किया और दो और के लिए आवेदन किया। ‘

एैसी कई और महिलाएं हैं जिनका इंटरव्यू लिया गया था जिसमें 36 साल के केली फील्ड भी थी जो जुए से £ 70,000 का कर्ज है जिसने ITV ड्रामा को प्रेरित किया. वह एक लत सेवा से मदद मांगने से पहले आत्महत्या पर विचार कर रही थी. इसी तरह 32 साल की सारा ग्रांट ने एक दोस्त से £ 1,900 चोरी करने के लिए नौ हफ्ते जेल में बिताई.

Top Stories